व्रत में बनाएं टेस्टी फलाहारी अप्पे, जानिये बनाने का तरीका

फलाहारी अप्पे एक बढ़िया फू़ड रेसिपी है जो बेहद कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। इस रेसिपी की खासियत यह है कि ये स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी फूड आइटम भी है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. सावन का महीना चल रहा है। ऐसे में भोलेबाबा के भक्तों ने भोलेबाबा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखे हुए हैं। व्रत के दौरान फलाहार करने के लिए लोग कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ऐसे में आपने भी अगर व्रत रखा हुआ है लेकिन रूटीन चीजों से फलाहरा करते -करते बोर हो गए हैं तो इस सावन ट्राई करें फलाहारी अप्पे।

फलाहारी अप्पे एक बढ़िया फू़ड रेसिपी है जो बेहद कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। इस रेसिपी की खासियत यह है कि ये स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी फूड आइटम भी है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं फलहारी अप्पे बनाने के लिए आपको फॉलो करने होंगे क्या-क्या कुकिंग टिप्स।

फलाहारी अप्पे बनाने के लिए सामग्री-

-सूजी- 1 कप
-दही- 1/2 कप
-टमाटर कटा- 1
-खीरा कटा- 1
-धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
-हरी मिर्च कटी- 2-3
-सेंधा नमक- स्वादानुसार
-सादा नमक- जरूरत के मुताबिक (वैकल्पिक)
-तेल- 4 टेबलस्पून

फलाहारी अप्पे बनाने की विधि-

फलाहारी अप्पे बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक कड़ाही में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद एक बड़े मिक्सिंग बाउल में सूजी डालकर उसमें बारीक कटे टमाटर और खीरा, बारीक कटा हरा धनिया, हरी मिर्च, सेंधा नमक और सादा नमक स्वादानुसार डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इसके बाद मिश्रण में दही डालकर अच्छे से मिलाने के बाद 10 मिनट के लिए सूजी फूलने के लिए अलग रख दें। 10 मिनट के बाद मिश्रण को एक बार और फेंट लें।

अब अप्पे का सांचा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के बाद हर खाने में तेल डाल दें। इसके बाद चम्मच या कटोरी की मदद से हर खाने में अप्पे का पेस्ट डालें और ढक दें। जब अप्पे एक तरफ से पक जाएं तो उन्हें पलटकर दूसरी साइड से सेक लें। आपके टेस्टी फलाहारी अप्पे बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें गर्मागर्म दही या चटनी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button