वेट लॉस के लिए धनिया, सौंफ और जीरे को मिलाकर बनाएं डिटॉक्स वॉटर, जानें बनाने का तरीका

आप अगर पेट की चर्बी को कम करने के अलावा अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप सौंफ, जीरा और धनिया को मिक्स करके डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। यह तीनों ही चीजें फायदों से भरी हुई हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. वेट लॉस के लिए कुछ ड्रिंक्स बहुत ही कारगर मानी जाती हैं. खासकर जब आप इन ड्रिंक्स को सुबह खाली पेट पीते हैं। उनमें से सबसे आम डिटॉक्स ड्रिंक हैं, सौंफ और जीरा। आप अगर पेट की चर्बी को कम करने के अलावा अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप सौंफ, जीरा और धनिया को मिक्स करके डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं।

कैसे बनाएं वेट लॉस डिटॉक्स वॉटर

इस डिटॉक्स वॉटर को बनाने के लिए एक बड़े गिलास पानी में एक चम्मच धनिया, जीरा और सौंफ के बीज भिगो दें। पानी को पूरी रात ऐसे ही रहने दें और फिर इसे उबाल लें, छान लें और ठंडा होने पर इसे पी लें। आप इसके पोषक तत्व बढ़ाने के लिए इसमें काला नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

जीरे के फायदे

जीरा आपके मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है। गर्मियों के मौसम में जीरा बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा, यह आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है, जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इंफेक्शन वाले बैक्टीरिया से लड़ता है।

धनिया के फायदे

वजन कम करने के लिए धनिया बहुत कारगर है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर धनिया बॉडी से एक्सट्रा वॉटर को बाहर निकालता है। इतना ही नहीं, जिन लोगों को ग्लोइंग स्किन चाहिए, उनके लिए भी धनिया बहुत फायदेमंद है। सूखा धनिया ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. ये आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है।

सौंफ

सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आपको गर्मियों में स्किन एलर्जी होती है, तो आप सौंफ को डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है। इससे डाइजेशन सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है। सौंफ ब्लड प्यूरिफायर के लिए भी काफी अच्छा है। एसिडिटी को दूर करने के साथ कैंसर के खतरे को भी सौंफ कम करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button