प्रसाद के लिए बनाएं स्वादिष्ट पनीर वाला मालपुआ, जानिये सबसे आसान तरीका

नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कूष्माण्डा की पूजा, प्रसाद के लिए इस तरह बनाएं पनीर वाला मालपुआ। यह एक बहुत ही लाजवाब डिश है जिसे सिर्फ 30 मिनट में बनाया जा सकता है। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. नवरात्र के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा की उपासना करने का विधान है। इस दिन मां के भक्त मां कूष्मांडा को मालपुआ का भोग लगाते हैं। माना जाता है कि इस दिन मां को मालपुआ का भोग लगाने और दान देने भक्त को सद्बुद्धी मिलती है। अगर आप भी मां को भोग लगाने के लिए मालपुआ की रेसिपी खोज रहे हैं तो आपकी तलाश खत्म हो गई है। मां कूष्मांडा को भोग लगाने के लिए साधारण मालपुआ नहीं बल्कि बनाएं इस बार बनाएं पनीर मालपुआ। यह एक लाजवाब डिश है जो मात्र 30 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। आप चाहे तो नवरात्रि के बाद भी लंच या डिनर के बाद पनीर मालपुआ को स्वीट डिश के तौर पर घर आए मेहमानों को सर्व कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं पनीर मालपुआ।

पनीर मालपुआ बनाने के लिए जरूरी सामग्री-

-100 ग्राम पनीर, कद्दूकस
-100 ग्राम खोया , कद्दूकस
-50 ग्राम अरारोट
-120 मिली. दूध
-¼ टी स्पून इलायची पाउडर
-तलने के लिए घी
-1 कप चीनी
-120 मिली. पानी
-1/8 टी स्पून केसर
-बादाम , टुकड़ों में कटा हुआ

पनीर मालपुआ बनाने की वि​धि-

पनीर मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले पनीर, खोया, इलायची पाउडर और अरारोट को एक साथ मिलाते हुए इसमें दूध डालकर एक गाड़ा मिश्रण तैयार कर लें। अब एक पैन में चीनी, पानी और केसर डालकर उसकी चाश्नी तैयार करें। चाश्नी को तब तक पकाएं जब तक यह घोल तार न छोड़ने लगे। अब, पैन में घी को गर्म करके उसमें चम्मच की मदद से मिक्सचर डालकर दोनों तरफ से हल्का भूरा रंग होने तक तलें। जब मालपुआ अच्छी तरह तल जाएं तो इन्हें चाशनी में डिप करके छोड़ दें। थोड़ी देर बाद चाश्नी में से मालपुआ को निकालकर बादाम से गार्निश करके सर्व करें।

Related Articles

Back to top button