खरना पर इस तरह बनाएं टेस्टी गुड़ की खीर, जानिये बनाने का तरीका

कई बार महिलाएं ये शिकायत करती हैं कि खरना की ये खीर उनसे स्वादिष्ट नहीं बनती। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आइए जान लेते हैं गुड़ की खीर बनाने का आसान तरीका।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आस्था का महापर्व छठ आज से शुरू हो चुका है। छठ के अगले दिन खरना होता है। जिसमे दूध और गुड़ से खास तरह की खीर बनाकर तैयार की जाती है। इस खीर को रसिया कहते हैं। जिसे बनाने के लिए आम की लकड़ी और मिट्टी के चूल्हे का प्रयोग किया जाता है। कई बार महिलाएं ये शिकायत करती हैं कि खरना की ये खीर उनसे स्वादिष्ट नहीं बनती। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आइए जान लेते हैं गुड़ की खीर बनाने का आसान और सही तरीका।

गुड़ की खीर का प्रसाद बनाने के लिए सामग्री-

-चावल- 500 ग्राम
-गुड़- 150 ग्राम
-दूध- 2 लीटर

खरना का प्रसाद गुड़ की खीर बनाने का तरीका-

खरना की पूजा में चढ़ाने वाले खीर का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले दूध गर्म करके उसमें लगभग एक गिलास पानी मिला दें। जब तक यह हल्का गर्म होता है तब तक चावल को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। अब इस चावल को दूघ में डालकर चावल को धीमी आंच पर अच्छे से पकने दें।

वहीं बीच-बीच में कलछी चलाते हुए चावल को अच्छे से पकाएं। जब चावल अच्छे से पक जाएं तो इसे गैसे या चूल्हे से उतार कर साइड में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसमें गुड़ को तोड़कर खीर में डाल दें और चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं। आपका खरना का प्रसाद बनकर तैयार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button