गर्मियों में बनाए ठंडा-ठंडा रबड़ी केक, जानिये बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. रबड़ी का नाम लेते ही मुंंह में पानी आने लगता है। वैसे भी मीठा खाने के लिए तो जीभ हमेशा अपनेआप ही लपलपाने लगती है। वहीं, गर्मियों के मौसम में ठंडी मिठाई का स्वाद ही कुछ और होता है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं एक जल्दी से बन जाने वाले केक की आसान रेसिपी। जी हां, हम बात कर रहे हैं लजीज रबड़ी केक की। रबड़ी केक से ठंडक तो मिलेगी ही, इसके अलावा आपका कुछ मीठा खाने की क्रेविंग भी कम हो जाएगी। चलिए हम आपको स्वादिष्ट रबड़ी केक बनाने की रेसिपी बताते हैं।

रबड़ी केक के लिए आवश्यक सामग्री

स्पंज बनाने के लिए – मैदा, तेल, पिसी चीनी, दूध, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और वेनिला एसेंस

रबड़ी बनाने के लिए – दूध, चीनी, इलायची पाउडर, केसर और ड्राई फ्रूट्स

रबड़ी केक बनाने की विधि

सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में दही, तेल और वनीला एसेंस मिला कर 2-3 मिनट लगातार फेंट लें। सभी सूखी सामग्री (मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, पाउडर चीनी) को छलनी में डालें और छानें। अब इसे अच्छे से मिलाएं और एक केक मोल्ड में बैटर को ट्रांसफर करें। ध्यान रहे, मोल्ड में पहले थोड़ी चिकनाई लगा लें ताकि बैटर उसमें चिपके ना। अब एक पैन लें और एक ग्लास पानी डालें। पैन को कम आंच पर 10 मिनट के लिए पहले से गरम करें। फिर केक के सांचे को पैन में सेट करें और 40 मिनट के लिए धीमी आंच पर बेक करें। 40 मिनट के बाद ढक्कन खोलें और एक टूथपिक द्वारा केक की जांच करें। इसके अलावा इसे आप माइक्रोवेव में भी बेक कर सकते हैं।

रबड़ी के लिए एक पैन में 1 लीटर दूध डालें और आधा होने तक इसे पकाएं। केसर वाला दूध, हरी इलायची पाउडर और चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और कुछ समय के लिए ढंक कर रख दें। अब स्पंज को निकालकर उसपर टूथपिक की मदद से छेद करें। इस पर रबड़ी का मिश्रण डालें, बादाम पिस्ता और गुलाब से गार्निश करें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। तैयार है आपका स्वादिष्ट रबड़ी केक।

Related Articles

Back to top button