प्रदूषण और जाम से पाएंगे छुटकारा, कानपुर से लखनऊ के बीच अब रैपिड रेल चलाने की तैयारी

कानपुर से लखनऊ के बीच रैपिड रेल चलाने की तैयारी चल रही है। रैपिड रेल शुरू होने के बाद लखनऊ 50 मिनट में पहुंच सकेंगे

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच कानपुर से लखनऊ पहुंचने के लिए और सुगम साधन शुरू किए जाएंगे। लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक को देखते हुए जल्द ही इस रूट पर रैपिड रेल चलाई जाएगी। रैपिड रेल शुरू होने के बाद कानपुर से अमौसी एयरपोर्ट का सफर 35 मिनट और लखनऊ 50 मिनट में पहुंच सकेंगे।

इस परियोजना के अध्ययन के लिए प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार ने यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक को रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल बनाकर देने को कहा है। कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने मंगलवार को जिले के समग्र विकास को लेकर गठित उच्चस्तरीय संयुक्त विकास समिति की बैठक में कई अहम फैसले लिए।

मार्च 2023 से शुरू होगा रिंग रोड का काम

कानपुर में 93 किमी लंबी आउटर रिंग रोड परियोजना के पहले फेस में 23 किमी लंबे मंधना-सचेंडी मार्ग के लिए लिए प्रारंभिक स्वीकृति मिल गई है.अब जमीन अधिग्रहण की कार्रवाी शुरू होने जा रही है। परियोजना निदेशक एनएचआई कन्नौज ने बताया कि 5 महीने में जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी हो जाएगी। सितंबर से मुआवजे का वितरण कर मार्च 2023 से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। रिंग रोड के बनने से 25 किमी के शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों का दबाव कम हो जाएगा।

गोल चौराहा से रामादेवी एलीवेटेड रोड के ठेके का टेंडर 29 को

गोल चौराहे से रामादेवी तक एलीवेटेड रोड के निर्माण के लिए ठेकेदार नियुक्त करने का टेंडर 29 अप्रैल को होगा। डेकेदार नियुक्त करने के बाद डीपीआर बनाई जाएगी। लगभग 1000 हरोड़ रुपए की यह परियोजना रेलवे लाइन के समानांतर चलेगी। इससे निर्माण से जीटी रोड पर भारी वाहनों का दबाव कम होगा। इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनों के आवागमन के दौरान रेलवे क्रॉसिंग बंद होने से लगने वाले जाम से भी राहत मिलेगी।

नौबस्ता से बर्रा के बीच बनेगा मेट्रो ट्रैक

प्रथम चरण में आईआईटी से नौबस्ता और इसके बाद सीएसए से बर्रा तक मेट्रो टैक बिछाया जाना है। इसके बीच में संभावित रूप से तीन स्टेशन बनाए जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button