बस इन 3 चीजों को डाईट में करें शामिल कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में दलिया काफी सहायक है, लेकिन ब्रेकफास्ट में शामिल करने के दौरान आपको इसमें दालचीनी, अखरोट और ब्लूबेरी को शामिल करना होगा। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में दलिया भी मददगार है, लेकिन सिर्फ इसका सेवन करने से ही आपकी बॉडी में बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल नहीं होगा, क्योंकि दलिया के साथ कुछ चीजों को मिलाकर आप खाएंगे तो आपको जरूर मदद मिलेगी। जैसे ही आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहेगा वैसे ही हार्ट अटैक का जोखिम भी कम हो जाता है। ब्रेकफास्ट में दलिया को शामिल करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनरल्स, विटामिन, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, तो आइए जानते हैं कि इसमें कौन-सी 3 चीजें मिलानी चाहिए, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा।

1. दलिया में मिक्स करें अखरोट

क्या आप जानते हैं कि अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसका सेवन आप दलिया में डाल कर भी कर सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदे मिलते हैं। इसके सेवन से आपकी बॉडी में बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा, जिसके बाद आपको हार्ट का जोखिम भी कम हो जाता है।

2. दलिया में डालें ब्लूबेरी, मिलेगा फायदा

ब्लूबेरी का भी इस्तेमाल आप दलिया में मिला कर सकते हैं। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन काफी मात्रा में होते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए आप सुबह दलिया में इसे मिला कर खा सकते हैं।

3. दालचीनी भी है फायदेमंद

तीसरी चीज है दालचीनी कम ही लोग जानते होंगे कि दलिया में दालचीनी मिला कर सेवन कर से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। बता दें कि दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिससे ना सिर्फ खाने के स्वाद बढ़ता है बल्कि इसे दलिया में मिक्स करके खाने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

 

Related Articles

Back to top button