इस फल के सेवन से होगा इम्युनिटी में सुधार

नियमित रूप से पोषक तत्वों के न मिलने से हमारी इम्युनिटी काम होने लगती हैं। जिसके चलते हम जल्दी थक जाते है। इम्युनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिए ...

स्टार एक्सप्रेस 

डेस्क. नियमित रूप से पोषक तत्वों के न मिलने से हमारी इम्युनिटी काम होने लगती हैं। जिसके चलते हम जल्दी थक जाते है। इम्युनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिए मौसम्बी भी एक अच्छा फल है। खट्टे फलों की कैटेगरी में यह सर्दियों तक बना रहता है। साथ ही यह आसानी से मिल भी जाता है। हालांकि सर्दी के मौसम में मौसम्बी का जूस पीने का मन नही करता है।

मौसम्बी खाने के फायदे

यह फल विटामिन C से भरपूर होने के साथ कई तरह के मिनरल से भी युक्त है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और फॉस्फोरस उचित मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें फाइबर भी मिलता है, जो बॉडी को बहुत अच्छी तरह हाइड्रेडेट बनाए रखने में मदद करता है। इस सीजन में इसके खाने से ठंड में सर्दी खांसी नहीं होती है।

मौसम्बी का जूस निकालने का आसान तरीका

मौसम्बी के जूस को घर में बनाने ले लिए पहले उसे अच्छी तरह से छील लें। फिर उसे आधा काट कर उससे बीज निकल लें। इसके बाद कटे हुए मौसम्बी को मिक्सर में डालकर उसका जूस निकल लें। बाद में उसे छान कर उसमें अपने स्वादानुसार भुना जीरा, नमक या चाट मसाला आदि डाल कर पी सकते हैं।

Related Articles

Back to top button