मॉनसून सीजन में बीमारियों से रहना हो दूर तो फॉलो करें ये डायट

बारिश के मौसम में बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में खाने पीने पर ध्यान दिया जाए तो आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून का मौसम राहत भरा होता है। हालांकि इस मौसम में परेशानियां डबल हो जाती हैं क्योंकि इस मौसम में फ्लू और टाइफाइड के अलावा फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि अगर आप खाने पर ध्यान दें, तो इनसे बचा जा सकता है। कोलकाता के मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में डायटीशियन प्रियंका चौधरी ने एचटी से बातचीच के दौरान मॉनसून डायट टिप्स के बारे में बताया है।

मानसून डायट टिप्स

1) मानसून के दौरान ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों से बचना चाहिए। अगर आप इस तरह की सब्जियां खा रहे हैं तो इन्हें अच्छी तरह से साफ करें। मौसम में नमी और पत्तेदार सब्जियों में प्राकृतिक नमी के कारण इसमें कीटाणू तेजी से पनपते हैं।

2) इसके अलावा, मानसून के दौरान अपने खाने में खीरा, टमाटर, बीन्स, भिंडी और मूली के साथ लौकी, करेला, ऐश लौकी, रिज लौकी और लौकी जैसी सब्जियों को शामिल करें। इन सब्जियों को रोजाना के खाने में शामिल करने से आंत की अच्छी हेल्थ और इम्यूनिटी बूस्ट करने में बढ़ावा मिलता है।

3) मानसून में सड़क किनारे लगे स्टालों से कटे हुए फल खरीदने से बचें. मौसमी फल जैसे जामुन, नाशपाती, बेर, चेरी, आड़ू, पपीता, सेब, मौसम्बी, और अनार को पूरा खरीदा जाना चाहिए और खाने से पहले अच्छी तरह से धोना चाहिए।

4) ये फल विटामिन, मिनरल्स और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है और इसी के साथ हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट भी है। ये दिल की बीमारी, कैंसर और सूजन के खतरे को कम करते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये हेल्दी इम्यून सिस्टम को भी बनाए रखते हैं।

5) तली हुई खाने की चीजें खाते समय, सड़क किनारे स्टालों से खरीदने के बजाय उन्हें घर पर बनाएं। सलाह दी जाती है कि वे ट्रांस फैट में हाई होते हैं।

6) हमेशा ताजा बना खाना खाने का लक्ष्य रखें और कच्चे सलाद से परहेज करें।

7) इस मौसम में पानी के दूषित होने का खतरा ज्यादा होता है, जो मछली और समुद्री भोजन को संक्रमण का कारण बना देता है। ऐसे में मानसून के दौरान समुद्री खाने से बचना सबसे अच्छा है।

8) साबुत मसाले, जैसे लौंग, लहसुन, अदरक, काली मिर्च और दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, इसलिए इन्हें अपने खान में शामिल करने के कई फायदे हैं।

ये भी पढ़े

गणपति बप्पा के लिए बनाएं चॉकलेट मोदक, जानिये बनाने का तरीका

9) मानसून के मौसम में खूब पानी, गर्म सूप, शोरबा और हर्बल चाय पिएं क्योंकि नमी अक्सर डिहाइड्रेशन का कारण बनती है।

10) बिना जाने नल का पानी पीने से बचें और इसके बजाय सीलबंद पैकेज्ड पानी खरीदें। सड़क किनारे लगे स्टॉल से पानी पीने से डायरिया और पेट में संक्रमण हो सकता है।

Related Articles

Back to top button