सर्दी-जुकाम से पाना हो छुटकारा तो अपनाएं अजवाइन काढ़ा, जानिये फायदे

बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ़ रही हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गई है। इस बीमारी का मुख्य लक्षण सर्दी-जुकाम है। हालां, सर्दी-जुकाम किसी भी महीने में होने वाली बीमारियों में शुमार हैं। बारिश के मौसम में ये तेजी से फैलता है। ये कई तरह के संक्रमणों से जुड़ा होता है, जब इम्यूनिटी कमजोर होती है तब सर्दी, खांसी और फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। अजवाइन एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, ऐसे में इससे बना काढ़ा इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है और आपको सर्दी जुकाम से आराम मिल सकता है। यहां देखें इससे जुड़ी बातें और बनाने का तरीका-

इम्यूनिटी बढ़ाता है अजवाइन

अजवाइन का इस्तेमाल भारतीय रसोई में कई समय से किया जा रहा है। इन बीजों में एक अलग तीखा स्वाद होता है जिसका इस्तेमाल अचार, करी और पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके ज्यादातर औषधीय गुण इसके एक्टिव यौगिक थाइमोल से मिलते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

सर्दी-जुकाम में कैसे फायदेमंद है अजवाइन

अजवायन एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडियल एक्टिविटी को रोकने में मदद करता है। अजवाइन एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरी होती है, जो आपको मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। ठंड, बंद नाक और छाती में कंजेशन के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाने में मदद करती हैं।

कैसे बनाएं अजवाइन काढ़ा

सामग्री
2 चम्मच अजवाइन
तुलसी के पत्ते
1 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच शहद

कैसे बनाएं

काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, एक कप पानी डालें और इसे 5 मिनट तक पकाएं। इसे छानें और इसमें शहद डाल कर पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि कढ़ा बनाते समय उसमें शहद न डालें। अधिक गर्मी शहद के औषधीय गुणों को खत्म कर देती है। जल्दी राहत पाने के लिए इस कड़ा को दिन में दो बार पियें।

अगर काढ़ा पीने का न हो मन…

अगर काढ़े का तीखा स्वाद पसंद नहीं है तो गर्म पानी में मुट्ठी भर अजवाइन डालें और पूरे दिन घूंट-घूंट कर इसे पीएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button