आपको भी घटानी हो अपनी चर्बी तो पानी में मिलाकर पिएं ये सीड्स, फिगर होगा स्लिम

इसे खाने से मोटापा कम होता है और शरीर को कई विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। हार्ट, ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज में चिया सीड्स फायदेमंद है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अगर आप बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो सिर्फ एक चीज को अपनी डाइट में शामिल कर लें इससे आपका वजन कम होने लगेगा। जी हां ये चीज है चिया सीड्स. आपने कई जगह पर चिया सीड्स के विज्ञापन देखे होंगे। जेली जैसा दिखना वाला ये बीज आपकी चर्बी को आसानी से कम करने में मदद करता है। चिया सीड्स न सिर्फ वजन घटाता है बल्कि कई फायदे भी पहुंचाता है।

चिया सीड्स के फायदों की वजह से इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया गया है। चिया सीड्स कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर है। चिया में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं। रोजाना चिया सीड्स खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। जानते हैं चिया सीड्स के फायदे।

चिया सीड्स के फायदे

1- वजन घटाए- चिया बीज में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिसे पचने में काफी समय लगता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप बार- बार खाने की आदत से बचते हैं जिससे वजन भी तेजी से कम होता है। आप नाश्ते में चिया बीज खा सकते हैं इससे पेट भरा रहेगा और बेकार फैट जमा नहीं होगा।

2- दिल को बनाए हेल्दी- चिया सीड्स हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है। दिल की बीमारी से परेशान लोगों को अपनी डाइट में चिया सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए। चिया बीज में ओमेगा- 3 फैटी एसिड काफी होता है, जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

3- सूजन को कम करे- चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे शरीर में सूजन, दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए आपको डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला खाना जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर में कई तरह की बीमारी टल जाती हैं।

4- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं। रोजाना चिया बीज खाने से आप कई बहारी बीमारियों से बच सकते हैं। चिया के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

5- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें- चिया खाने से शरीर में नमक की मात्रा सामान्य बनी रहती है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें चिया बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। चिया बीज में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी आहार मौजूद होते हैं। चिया सीड्स खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसमें काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है।

Related Articles

Back to top button