अगर आप भी पीते है कम पानी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो पकड़ लेंगी ये बीमारियां

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यह तो हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए पर्यापत मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। बावजूद इसके कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दिनभर में पानी पीना याद ही नहीं रहता। आप भी उन लोगों में से ही एक हैं तो अब सावधान हो जाएं। कम मात्रा में पानी का सेवन करने की वजह से गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में पानी की कमी होने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ने लगता है। आज हम आपको बता रहे हैं कम मात्रा में पानी पीने से आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कम पानी पीने के नुकसान –

पाचन तंत्र – कम मात्रा में पानी पीने से पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं करता है और कब्ज, अपच जैसी तरह-तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

अनिद्रा की समस्या –

शरीर में पानी की कमी होने से अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है। अच्छी और गहरी नींद ना लेने की वजह से थकान, चिड़चिड़ापन और संबंधित कई परेशानियां होने लगती हैं।

यूटीआई की समस्या –

यह तो सभी जानते हैं कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरीन के जरिये बाहर निकल जाती है लेकिन इसकी कमी से संक्रमण का खतरा, गुप्तांग में जलन आदि जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं।

मानसिक स्वास्थ्य –

कम मात्रा में पानी का सेवन करने से मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं, कम पानी पीने से याद्दाश्त कमजोर होने का भी खतरा रहता है।

किडनी से संबंधित समस्याएं –

किडनी हमारे शरीर के लिए अशुद्धियों को दूर करने का काम करती हैं लेकिन पानी की कमी से इनकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है जिससे गुर्दे में पथरी (किडनी स्टोन) की समस्या भी हो जाती है।

ब्लड प्रेशर –

शरीर में पानी की कमी होने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है जिसकी वजह से कई तरहों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं –

अक्सर यह कहा जाता है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है लेकिन पानी की कमी होने पर रूखी, बेजान और चेहरे पर झुर्रियां जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

वजन बढ़ना –

शरीर में पानी की कमी होना मोटापे का कारण भी बन सकती है इसलिए दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button