Holi 2023: होली से पहले घर में रखी 7 अशुभ चीजों को बाहर कर देना चाहिए ये दरिद्रता का कारण

ज्योतिषविदों का कहना है ये 7 अशुभ चीजों कंगाली-दरिद्रता का कारण हैं 

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

Holi 2023: ज्योतिषविदों का कहना है होली से पहले घर में से 7 अशुभ चीजों को बाहर कर देना चाहिए ये कंगाली-दरिद्रता का कारण हैं कि होली से पहले घर में रखी अशुभ चीजों को बाहर कर देना चाहिए ये चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाती है और शुभता के संचार को बाधित करती हैं इसलिए होलाष्टक की अवधि में ही इन चीजों को घर से हटाने की तैयारी शुरू कर दीजिए।

Holi 2023: होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है इस साल 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और 8 मार्च को रंगों वाली होली खेली जाएगी ज्योतिषविदों का कहना है कि होली से पहले घर में रखी अशुभ चीजों को बाहर कर देना चाहिए ये चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाती हैं और शुभता के संचार को बाधित करती हैं इसलिए होलाष्टक की अवधि में ही इन चीजों को घर से हटाने की तैयारी शुरू कर दीजिए।

1. खराब इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम- अक्सर घर में बिजली के डिवाइस या इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स खराब हो जाते हैं इन्हें ऐसे ही खराब पड़ा छोड़ देना शुभ नहीं है बेहतर होगा कि आप ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामान को या तो घर से बाहर निकाल दें या फिर उन्हें दुरुस्त करवा लें इनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होगी।

2. खंडित मूर्तियां- घर में टूटी-फूटी या खंडित मूर्तियां रखना भी बहुत अशुभ माना जाता है. यदि आपके घर के मंदिर में भी कोई टूटी-फूटी मूर्ति या प्रतिमा है तो उसे फौरन बाहर कर दें ऐसी मूर्तियों को यूं ही घर से बाहर न फेंकें. इन्हें तालाब या नदी में प्रवाहित कर दें या फिर किसी पेड़ के पास रख दें।

3. खराब घड़ी- अक्सर लोग खराब घड़ी को घर में सहेजकर रख लेते हैं. क्या आप जानते हैं कि बंद या खराब घड़ी इंसान का बुरा वक्त लेकर आ सकती हैं. ऐसी चीजों को घर में रखना शुभ नहीं होता है यदि घर में कोई घड़ी खराब पड़ी है, तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें. रुकी हुई घड़ी से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

4. फटे पुराने जूते-चप्पल- होली से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने और फटे जूते-चप्पलों को बाहर निकालना न भूलें फटे पुराने जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं इससे भी धन की कमी बनी रहती है।

5. टूटा हुआ दर्पण- घर में टूटा हुआ दर्पण या कांच का कोई सामान रखना भी अशुभ माना जात है इसलिए ऐसा कोई भी सामान होली से पहले घर से बाहर कर दें. फिर चाहे आप ऐसे किसी सामान का इस्तेमाल ही क्यों न कर रहे हों इससे वास्तु दोष लगता है और मानसिक तनाव व परेशानियां रहती हैं।

6. मुख्य द्वार- घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. ऐसा कहते हैं कि मुख्य द्वार के सामने गंदगी रहने से अशुभता का संचार होता है इसलिए होली से पहले घर के मुख्य द्वार की अच्छे से साफ-सफाई करवा लें. ध्यान रखें कि यहां पर गंदगी न फैले और दरवाजे में किसी भी तरह से टूट-फूट न हो।

7. घर में लगे जाले- होली के स्वागत के लिए घर की साफ-सफाई तो सभी करते ही हैं ऐसे में ये भी सुनिश्चित कर लें घर में कहीं भी जाले ना लगे हों घर में लगे जाले दरिद्रता को बढ़ावा देते हैं इसलिए होली की सफाई में इन्हें साफ करना न भूलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button