किसानों के लिए खुशखबरी, अब सरकार खाते में डालेगी डबल पैसा, जानें डिटेल

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 दिल्‍ली: PM Kisan Yojana केंद्र सरकार (Central Government) किसानों के लिए कई सारी सेवाएं उपलब्ध करा रही है। जिसका लाभ ज्यादतर किसान उठा रहे हैं। आपको बता दें कि पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) का लाभ लेने वाले किसानों को अब दोगुना लाभ मिलने जा रहा है। पहले सरकार 2 हजार रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती थी, लेकिन अब आपको पूरे 4,000 रुपये का मिलने जा रहे हैं।

यदि आप भी किसान हैं तो आपको दोगुना लाभ मिलने जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के तहत किसानों को सालना 6,000 रुपये का लाभ प्रदान करती है। जिससे की किसानों की आय दोगुनी की जा सके।

किसानों को 13वीं किस्त काभी मिलेगा लाभ

वहीं बता दें कि कई किसानों को वेरिफिकेशन के प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाए थे, जिस कारण से उन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला था, लेकिन अब काफी संख्या में किसानों ने वेरिफिकेशन करा लिया है। अब 14वीं किस्त को लेकर सरकार किसानों को 2 हजार रुपये की जगह 4,000 रुपये ट्रांसफर करेगी। इसमें जिन किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आया था। उन किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

कैसे चेक करें अपना नाम

योग्य किसान आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको Farmer Corner पर जाना होगा, उसके बाद Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर डिटेल डालना होगा जिससे कि पता चल सके कि आप पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के योग्य हैं या नहीं।

जानें कब आएगा 14वीं किस्त का पैसा

आपको बता दें कि पीएम किसान स्कीम की 14वीं किस्त को अप्रैल से जुलाई के बीच में जारी किया जाना है। बीते साल इसी समय में मिलने वाली 11वीं किस्त को 31 मई 2022 को भेजी गई थी। लेकिन इस बार 14वीं किस्त के खाते में जल्द आने की उम्मीद है।

किस्त न मिलने पर यहां पर कर सकते हैं शिकायत

बताा दें यदि आपकी पीएम योजना में मिलने वाली 13वीं किस्त का पैसा खाते में नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर 011-23381092 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ईमेल के जरिए भी अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button