Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ महंगा, जानें कितना महंगा है गोल्ड-सिल्वर

ग्लोबल बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में आज तेजी देखने को मिली है, भारतीय कमोडिटी मार्केट पर भी असर देखा जा रहा है 

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली : ग्लोबल बाजार में सोने और चांदी के दाम में उछाल का भारतीय कमोडिटी मार्केट पर भी असर देखा जा रहा है और यहां सोने-चांदी के दाम चढ़कर ही कारोबार कर रहे हैं सोने के दाम में कल ऐतिहासिक ऊंचाई देखे जाने के बाद आज भी सोना थोड़ा उछलकर कारोबार कर रहा है। चांदी की कीमतों में भी तेजी का रुख बरकरार है। जानें आज आपको सोना और चांदी खरीदने के लिए जेब कितनी ढीली करनी पड़ेगी।

mcx पर क्या है सोने का रेट

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोने और चांदी के रेट में तेजी देखी जा रही है। सोने की बात करें तो आज ये 28 रुपये या 0.05 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। सोना आज 61521 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर कारोबार कर रहा है। इसमें नीचे की तरफ 61412 रुपये और ऊपर की तरफ 61629 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर कारोबार देखा गया था। सोने के ये दाम इसके जून वायदा के लिए हैं।

mcx पर क्या हैं चांदी के रेट

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज चांदी भी उछाल के साथ कारोबार कर रही है। चांदी आज 196 रुपये या 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 78234 रुपये प्रति किलो के रेट पर मिल रही है। चांदी में आज 78074 रुपये के निचले स्तर देखे गए हैं और ऊपर की तरफ ये 78292 रुपये प्रति किलो तक गई थी। चांदी के ये दाम इसके जुलाई वायदा के लिए हैं।

कल सोना पहुंचा था ऑलटाइम हाई पर

सोने के कीमतें गुरुवार को फिर रिकॉर्ड उच्च स्तरों पर जा पहुंची थीं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दामों में तेजी उछाल के चलते घरेलू बाजार में कीमतें 62000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई थीं। गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोने के दामों में 940 रुपये का उछाल देखने को मिला और ये 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल से ऊपर चला गया था।

जानें क्यों आ रही है सोने के दाम में तेजी

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के बाद बॉन्ड यील्ड में इजाफा देखा गया और इसका असर कीमती मेटल्स जैसे गोल्ड और सिल्वर पर आ गया। इनके दामों में जोरदार उछाल देखा गया और भारतीय बाजार में भी इनकी कीमतों में जोरदार इजाफा रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button