सोने के दाम में आया बदलाव, जानिये क्या है आजका भाव

सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.50 फीसदी कर दिया है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. विदेशों से सोना आयात करना अब महंगा हो गया है। सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.50 फीसदी कर दिया है। सरकार ने सोने के बढ़ते आयात पर नकेल कसने के मकसद से सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया हैं सोने के बढ़ते आयात के चलते ही करेंसी मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपये पर दवाब देखा जा रहा है। प्रभावी तौर पर अब सोने पर 15 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकाना होगा क्योंकि 12.50 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी के अलावा उसपर 2.50 फीसदी कृषि इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट सेस भी अलग से लगता है। इसलिए सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी सेस मिलाकर 10.75 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी हो गया है।

मई में 107 टन सोने का आयात

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सोने के आयात में अचानक भारी उछाल देखने को मिला है। मई, 2022 में केवल 107 टन सोने का आयात हुआ है। जून महीने में भी सोने का जबरदस्त आयात देखने को मिला है। मंत्रालय के मुताबिक सोने के आयात में बढ़ोतरी से चालू खाते के घाटे पर दवाब बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि सरकार को सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है। आपको बता दें सोने पर सरकार 3 फीसदी जीएसटी भी लगाती है।

भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश

कोरोना महामारी के दौरान सोने का आयात घट गया था। लेकिन 2021 से सोने के आयात में जबरदस्त तेजी आई है। बीते 10 सालों में सबसे ज्यादा सोना का आयात 2021 में हुआ है। भारत अपने सोने के खपत के लिए आयात पर निर्भर है इसलिए वो दुनिया में सोने के सबसे बड़े आयातक देशों में शामिल है। मई महीने में व्यापार घाटा बढ़कर 24.3 अरब डॉलर पर जा पहुंचा है जिसमें सोने के आयात में बढ़ोतरी बड़ी वजहों में शामिल है।

मई महीने में 6.03 अरब डॉलर के वैल्यू के बराबर सोने का आयात देश में हुआ है। माना जा रहा है कि त्योहारों के सीजन के दस्तक देने के साथ ही सोने के आयात में और तेजी आएगी क्योंकि फेस्टिव सीजन में सोने की मांग बढ़ जाती है। सरकार ने आयात पर नकेस कसने और अपना राजस्व बढ़ाने का मकसद से सोने के इंपोर्ट पर टैक्स बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button