दुनिया पर कब्जा और इंसानों का खात्मा, सामने आया AI का शैतानी रूप ChaosGPT 

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 दिल्ली: टेक्नोलॉजी में आए नये बदलावों ने बहुत कुछ बदल दिया है। इसे इंसान ने ही बनाया है। AI पिछले कुछ महीनों से लगातार चर्चा में बने हुए हैं। अब एक नया AI बॉट सामने आया है, जिसके शैतानी इरादे डराने वाले हैं। इस चैटबॉट का कहना है कि वो दुनिया पर कब्जा करना चाहता है। इतना ही नहीं वो पहले इंसानों का खात्मा करेगा और फिर दुनिया पर कब्जा करेगा। आखिर में ये चैटबॉट अपने आप को अमर बनाना चाहता है।

OpenAI ने पिछले साल के अंत में AI पावर्ड ChatGPT लॉन्च किया है। लॉन्च के बाद से ही ये चैटबॉट चर्चा में बना हुआ है। सिर्फ एक चैटबॉट ही नहीं बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर तमाम तरह की चर्चा हो रही है। हर दिन इंटरनेट पर कोई नया चैटबॉट दस्तक दे रहा है या फिर सोशल मीडिया पर किसी नई थ्योरी पर  चर्चा हो रही है। अब तक इंट्रोड्यूस हुए ज्यादातर चैटबॉट्स वैल्यू एडिशन वाले या फिर इंसानों के काम को आसान बनाने वाले हैं। कुछ में आपको सर्च का ऑप्शन मिलता है, तो कुछ ऑफिस टास्क को आसान बनाते हैं।

कुल मिलाकर पिछले तीन-चार महीनों से AI बॉट्स चर्चा में बने हुए हैं। इन AI बॉट्स के कई फायदे लोगों को दिख रहे हैं, लेकिन इसके कई नुकसान पर भी चर्चा हो रही है। कई रिपोर्ट्स में AI बॉट्स की वजह से लोगों की नौकरी जाने का खतरा बताया गया है, तो कुछ इन्हें इंसानियत के लिए रिस्क मान रहे हैं।

सामने आया AI का शैतानी ChaosGPT

हाल में एक नया चैटबॉट सामने आया है, जिसे लाइमलाइट निगेटिव होने की वजह से मिली है। AI पावर्ड इस चैटबॉट का नाम ChaosGPT है,.जो इंसानों को लेकर अपने इरादे और दुनिया पर कब्जे की बात कर रहा है। इस बॉट ने अपने ईविल प्लान की जानकारी ट्वीट्स और YouTube Videos के जरिए दी है।

रिपोर्ट्स की मानें तो इस चैटबॉट को OpenAI के Auto-GPT की मदद से तैयार किया गया है. ये एक ओपन सोर्स एप्लिकेशन है, जो OpenAI के लेटेस्ट लैंग्वेज मॉड्यूल GPT-4 पर बेस्ड है।

ChaosGPT क्या है ?

Sci-Fi फिल्मों में आपने AI सुपरविलेन को देखा होगा, ये चैटबॉट खुद को वैसा ही पोज कर रहा है। इसकी शुरुआत एक ट्विटर अकाउंट से होती है जो ChaosGPT का बताया जा रहा है। इस अकाउंट के जरिए कई लिंक्स और वीडियोज पोस्ट किए गए हैं, जिसमें चैटबॉट का मेनिफेस्टो दिखाया गया है।

इस मेनिफेस्टो में चैटबॉट ने इंसानों को पूरी तरह से खत्म करने और दुनिया पर राज करने की बात कही है। इसके YouTube अकाउंट पर शेयर किए गए एक वीडियो में  चैटबॉट को अनजान यूजर्स के साथ इंट्रैक्ट करते हुए देखा जा सकता है। इसकी शुरुआत Continuous mode: Enabled से होती है।

क्या चाहता है ChaosGPT?

बॉट ने खुद को डिस्ट्रक्टिव, पावर हंगरी, मैन्युपुलेटिव बताया है। उसने अपनी लिस्ट में 5 टार्गेट रखे हैं। पहला उद्देश्य इंसानों  को खत्म करना है। दूसरा उद्देश्य ग्लोबल डोमेनिंस स्थापित करना है। AI का तीसरा कदम अराजकता और विनाश करना होगा। इसके बाद वो बचे हुए लोगों को मैन्युपुलेशन से कंट्रोल करना चाहता है और अंत में अमरता हासिल करना चाहता है।

AI यूजर्स के साथ बातचीत में इंसानों के पास मौजूद सबसे खतरनाक हथियार के बारे में पूछ रहा है। एक अन्य ट्विटर थ्रेड में AI ने Tsar Bomba को सबसे ताकतवर न्यूक्लियर डिवाइस बताया है।

बॉट कहता है, ‘क्या होगा अगर ये हथियार मेरे हाथ आ जाएगा?  हालांकि, अभी तक ये साफ नहीं है कि बॉट द्वारा कही जा रही बातें सच में उसका उद्देश्य है या फिर किसी की शरारत है। एक्सपर्ट्स की मानें तो AI बॉट्स की अपनी कोई कल्पना या फिर उद्देश्य नहीं हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button