रागी को आहार में शामिल करने से मिलेंगें ये गजब के फायदे, जानिये कुछ खास बातें

रागी को आहार में शामिल करने से शरीर को कई पौष्टिक तत्व एक साथ मिल जाते हैं, जो सिर्फ वेट लॉस ही नहीं सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।  

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए व्यक्ति क्या कुछ नहीं करता, कभी खाने पर कंट्रोल तो कभी घंटो जिम में एक्सरसाइज। बावजूद इसके कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में आपकी परेशानी रागी दूर कर सकती है। जी हां, रागी जिसे कई लोग नचनी के नाम से भी जानते हैं। रागी में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे स्वस्थ पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

रागी को आहार में शामिल करने से शरीर को कई पौष्टिक तत्व एक साथ मिल जाते हैं, जो सिर्फ वेट लॉस ही नहीं सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। रागी में कार्ब्स की मात्रा ना के बराबर होते हैं जबकि इसके आटे में विटामिन डी अच्छी क्वांटिटी में होता है। आइए जानते हैं कैसे रागी को डाइट में शामिल करके बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। साथ ही रागी से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

रागी के फायदे-

हड्डियां बनाएं मजबूत-
हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम का शरीर में सही मात्रा में मौजूद होना जरूरी होता है। ऐसे में रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। अपनी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए अपनी डाइट में रागी की रोटियों को जरूर शामिल करें।

वेट लॉस-

गेहूं की रोटी में काफी ज्यादा कार्ब्स होता है, जो वेट कम नहीं होने देता। ऐसे में आप गेंहू की रोटी की जगह रागी के आटे से बनी रोटी खा सकते हैं। ये आपकी वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद कर सकती है। रागी के आटे में मौजूद अमीनो एसिड आपकी भूख को कम करता है।

एनीमिया से छुटकारा-

विटामिन डी और कैल्शियम के अलावा रागी में भरपूर मात्रा में आयरन भी मौजूद होता है। जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन कम रहता है उन लोगों को रागी का आटा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

डाइट में इस तरह शामिल करें रागी का आटा-

रागी फाइबर से भरपूर एक ग्लूटेन फ्री आहार है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए रागी का इस्तेमाल इस प्रकार किया जा सकता है।
-रागी के आटे की रोटी
-रागी के आटे का डोसा
-रागी के आटे की कुकीज,
-रागी के आटे के पैन केक
-रागी के आटे से बनी इडली

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button