राजस्थान में सीनियर टीचर्स के भारी पदों पर आज से शुरू होगा आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग, आरपीएससी में सीनियर टीचर्स के 9760 पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajastha

स्टार एक्सप्रेस

. सीनियर टीचर्स के पदों पर आवेदन शुरू
. क्या होगी योग्यता और आयु सीमा
. किस प्रकार होगा चयन

 

डेस्क. राजस्थान लोक सेवा आयोग, आरपीएससी में सीनियर टीचर्स के 9760 पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 10 मई है।

भर्ती की जानकारी

इस भर्ती के माध्यम से 9760 पदों को भरा जाएगा। जिनमें से 1668 पद अंग्रेजी के लिए, 1298 पद हिंदी के लिए, 1613 पद गणित के लिए, 1800 पद संस्कृत के लिए, 1565 पद विज्ञान के लिए, 1640 पद सामाजिक विज्ञान के लिए हैं, 70 पद पंजाब के लिए हैं और 106 पद उर्दू के लिए हैं।

जानें- आवेदन फीस

आवेदन फीस सामान्य/ईडब्ल्यूएस/बीसी/ओबीसी छात्रों के लिए 350 रुपये, ओबीसी के लिए 250 रुपये, राजस्थान के बीसी आवेदकों के लिए और एससी/एसटी/पीएच उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये है। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

उम्र सीमा

उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 को 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

सैलरी

पे मैट्रिक्स L-11 के अनुसार और ग्रेड पे 4200 रुपए।

शैक्षिक योग्यता

संबंधित विषय में यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नानतक की डिग्री के साथ बीएड या डीएड होना जरूरी है। अभ्यर्थियों को सलाह है कि विस्तृत आवेदन योग्यता के लिए पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

जानें- आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए भर्ती आवेदन संबंधी दिशा- निर्देश (Instructions for Applicants) ध्यान से पढ़ना होगा। इसके बाद वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए लिंक Apply Online या एसएसओ (SSO Portal) https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगइन कर सिटीजन ऐप्स में Recruitment Portal का चयन कर आवेदन फॉर्म भरना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत अधिसूचना यहां पढ़ें। RPSC 9782 Sr Teacher Recruitment 2022 Notification

चयन प्रक्रिया

सीनियर टीचर्स भर्ती में योग्य अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर आयोग द्वारा उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन में स्केलिंग/नॉर्मलाइजेशन पद्धति को अपनाया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button