कद्दू के पकोड़े, बारिश के मौसम में उठाएं कद्दू के पकोड़े का मजा, जानिए आसान रेसिपी

बारिश के मौसम में चाय के साथ गर्मागर्म पकोड़े खाने का मजा ही अलग है, आप चाय के साथ कद्दू के पकोड़े भी खा सकते हैं, ये पकोड़े बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 दिल्ली : बारिश का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। जहां कुछ लोग इस मौसम में लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो कुछ लोग स्वादिष्ट पकोड़े बनाते हैं. इस मौसम में लोग कई तरह के पकोड़े बनाते हैं। इसमें मिर्च के पकोड़े, प्याज के पकोड़े और गोभी के पकोड़े आदि शामिल हैं। लेकिन अगर आप कुछ अलग हटके ट्राई करना चाहते हैं तो आप कद्दू के पकोड़े भी खा सकते हैं। ये पकोड़े स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं। इन्हें बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

बच्चों हों या बड़े ये कद्दू के पकोड़े सबको बहुत पसंद आएंगे। बारिश के मौसम में ही नहीं बल्कि आप इन्हें कई अन्य खास मौके पर बना सकते हैं।  इन्हें आप घर पर किस आसान तरीके से बना सकते हैं आइए जानें।

 सामग्री

एक कप कसा हुआ कद्दू

आधा कप बेसन

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच कटा हुआ हरा धनिया

1 चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च

मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच

अजवाइन – 1/4 छोटा चम्मच

अदरक-लहसुन का पेस्ट – आधा चम्मच

तेल

बनाने का तरीका

एक गहरे बाउल में सारी चीजों को डालें। इन सारी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। एक फ्राई पैन लें। इसमें तेल को गर्म कर लें। उंगलियों या फिर चम्मच से फ्राई पैन में ये मिश्रण डालें। पकोड़े को सुनहरा भूरा होने तक पका लें। इसके बाद इस पकोड़े को एक अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें। इसमें चाट मसाला डालें। पकोड़े को टॉस करें। इन पकोड़े को टोमॅटो कैचप या फिर अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसें।

 जाने कद्दू के फायदे

कद्दू में विटामिन सी और विटामिन ई होता है। इसमें फाइबर, आयरन, फोलेट और प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। ये पाचन के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। कद्दू में कैलोरी में कम होती है।  इस प्रकार इन्हें खाने से आपको वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ये आपको कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन होता है। ये आखों की रोशनी को बढ़ाता है। कद्दू हृदय को स्वस्थ रखता है। इससे आप खुद को हृदय रोग से बचा पाते हैं। इसमें कैल्शियम होता है। ये हड्डियों को मजूबत बनाता है। कद्दू में विटामिन सी होता है। कद्दू आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button