लखनऊ विश्वविद्यालय: समाजवादी छात्रसभा ने शहादत दिवस पर महापुरुषों को किया याद

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में गुरुवार को सपा की विंग समाजवादी छात्रसभा ने शहादत दिवस मनाया और देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देने वाले महापुरुषों को याद किया। इस अवसर पर परिसर स्थित अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। साथ ही डॉ. लोहिया जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

सभा को संबोधित करते हुए छात्रसभा के निवर्तमान जिलाध्यक्ष एवं लविवि के छात्रनेता महेंद्र यादव ने महापुरुषों को नमन करते हुए कहा कि भारत में व्याप्त असमानता, गरीबी, भ्रष्टाचार, जातीय एवं धार्मिक उत्पीड़न एवं बेरोजगारी का सिर्फ समाजवादी व्यवस्था से ही खात्मा हो सकता है।

छात्रनेता अक्षय कुमार मंडल ने कहा कि डॉ. लोहिया कहते थे कि भारत मे असमानता सिर्फ आर्थिक नहीं है। यह सामाजिक भी है और भगत सिंह जी कहते थे कि हमारे देश को आज़ादी मिलने के बाद भी यदि सामाजिक भेदभाव व गैरबराबरी व्याप्त रही तो हमारा देश कभी तरक्की नही कर सकता।

राजनीति विज्ञान के छात्र धीरज दार्शनिक ने बताया कि भगत सिंह जी कहते थे कि मुझे फांसी हो जाने के बाद मेरे क्रांतिकारी विचारों की सुगंध हमारे इस मनोहर देश के वातावरण में व्याप्त हो जाएगी। वह नौजवानों को मदहोश करेगी और वे आजादी और क्रांति के लिए पागल हो उठेंगे। नौजवानों का यह पागलपन ही ब्रिटिश साम्राज्यवादियों को विनाश के कगार पर पहुँचा देगा। यह मेरा दृढ़ विश्वास है। मैं बेसब्री के साथ उस दिन का इंतजार कर रहा हूँ जब मुझे देश के लिए मेरी सेवाओं और जनता के लिए मेरे प्रेम का सर्वोच्च पुरस्कार मिलेगा।

सभा में मुख्यरूप से सुमित कुमार, प्रदीप रावत, हिमांशु संघर्षी, शिवम कृष्णा, तौक़ील गाजी, अमित यादव, शोएब गाजी, विपुल, मनीष यादव, शैलेंद्र कुमार, मयंक, अभिषेक यादव, योगेंद्र, मनदीप व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button