डार्क चॉकलेट से इस तरह आएगा स्किन में निखार, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका

चॉकलेट भला किसे पसंद नहीं होती। बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई चॉकलेट का दीवाना रहता है लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि स्वाद में लाजवाब डार्क चॉकलेट त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. चॉकलेट भला किसे पसंद नहीं होती। बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई चॉकलेट का दीवाना रहता है। आलम ये है कि आजकल गिफ्ट्स और मिठाइयों के तौर पर भी लोग एक दूसरे को चॉकलेट देने लगे हैं। वहीं, डार्क चॉकलेट कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। कोको के बीज से बनी डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सिडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जिसे खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है।

लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि स्वाद में लाजवाब और पोषक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। स्किन टोन चाहे कैसा भी हो, यदि नियमित रूप से डार्क चॉकलेट की केयर की जाए तो यह स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखता है। आइए जान लेते हैं त्वचा के लिए डार्क चॉकलेट के फायदों के बारे में…

त्वचा के लिए फायदेमंद डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले बायो-एक्टिव कंपाउंड आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड्स, सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। इतना ही नहीं, त्वचा में रक्त प्रवाह में सुधार करने और इन्हें हाइड्रेटेड बनाए रखने में भी डार्क चॉकलेट सहायक माने जाते हैं। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और इसके अंदरूनी पोषण के लिए चॉकलेट खाना फायदेमंद हो सकता है।

रेडिकल डैमेज से बचाव –

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डार्क चॉकलेट स्किन को रेडिकल डैमेज से बचाती है। इसके अलावा यह स्किन को प्रदूषण और स्किन डिजीज देने वाले एलिमेंट्स से भी प्रोटेक्ट करती है। साथ ही डार्क चॉकलेट में मौजूद कोकोआ हमारी स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव –

डार्क चॉकलेट त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करती है क्योंकि कोकोआ के कारण स्किन को भरपूर मॉइश्चर मिलता है और अंदर से डैमेज स्किन सेल्स भी रिपेयर हो जाती हैं।

स्किन को डिटॉक्सिफाई करने के लिए –

हम जो भी खाते हैं और उसका असर हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी नजर आता है। धूप-धूल और प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा पर कई तरह के टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं। इसके अलावा बायोलॉजिकल फंक्शंस की वजह से भी बॉडी में हानिकारक टॉक्सिन्स बनते हैं, जिन्हें क्लीन करने का काम चॉकलेट करती है। साथ ही स्किन पोर्स की सफाई कर उन्हें हेल्दी रखती है। जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है और हेल्दी बनी रहती है।

ऐसे करें इस्तेमाल –

डार्क चॉकलेट खाने के अलावा आप इसका फेस पैक भी बनाकर लगा सकते हैं।

– त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए आप दो चम्मच डार्क चॉकलेट पाउडर में एक चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

– इसके अलावा डार्क चॉकलेट पाउडर और मुलतानी मिट्टी पाउडर को बराबर मात्रा में लें और इसमें गुलाबजल डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं।

Related Articles

Back to top button