29 इमारतें ढह गईं तुर्की में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं 

Turkey में नहीं थम रही तबाही एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं

स्टार ऐक्सप्रेस डिजिटल

Turkey : में नहीं थम रही तबाही तुर्की में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं इनकी तीव्रता 5.6 रिकॉर्ड की गई नए झटकों के बाद लोगों में दहशत और बढ़ ज्यादा देखने को मिली लोग तुरंत ही दौड़कर सड़कों पर आ गए 29 इमारतें ढह गईं एक शख्स की मौत हो गई तो वहीं 69 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

तुर्की में भूकंप के झटके 22 दिन पहले यानी 6 फरवरी को आए भूकंप के जख्म अभी भरे भी नहीं हैं कि फिर से भूकंप ने लोगों को दहलाना शुरू कर दिया है सोमवार को तुर्की  के दक्षिण पूर्वी इलाके में भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया जमीन के कांपने पर वहां 29 इमारतें ढह गईं  भूकंप से एक शख्स की मौत हो गई तो वहीं 69 से ज्यादा लोग घायल हो गए भूकंप के इस झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 दर्ज की गई।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में एनिलम वेलफेयर चैरिटी चलाने वाले हयताप ने बताया कि जब भूकंप आया तो मालट्या शहर में एक इमारत गाड़ी के ऊपर ढह गई हालांकि, बिल्डिंग गिरने से पहले ही गाड़ी में मौजूद लोग वहां से निकल गए थे 6 फरवरी को तुर्की में आए भूकंप ने वहां जबरदस्त तबाही मचाई है अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

तुर्की में भूकंप के झटके 6 फरवरी को आए थे पहला झटका सुबह 4.17 बजे आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था। इससे पहले की लोग इससे संभल पाते कुछ देर बाद ही भूकंप का एक और झटका आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी। भूकंप के झटकों का यह दौर यहीं नहीं रुका इसके बाद 6.5 तीव्रता का एक और झटका लगा।

भूकंप के इन झटकों ने मालाटया, सनलीउर्फा, ओस्मानिए और दियारबाकिर सहित 11 प्रांतों में तबाही मचा दी शाम 4 बजे भूकंप का एक और यानी चौथा झटका आया। इस  झटके ने ही सबसे ज्यादा तबाही मचाई इसके ठीक डेढ़ घंटे बाद शाम 5.30 बजे भूकंप का 5वां झटका आया था। तुर्की में 6 फरवरी को आए भूकंप से मरने वालों की तादाद 33 हजार से ज्यादा हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button