2032 ओलंपिक तक कुश्ती खेल को गोद ले सकती है योगी सरकार, पहलवानों को भी मिल सकेगी अब विदेशों मे ट्रेनिंग

 स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : कुश्ती खेल (Wrestling Game) को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार के फैसले के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार 2032 ओलंपिक तक कुश्ती खेल को गोद लेगी। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रिजभूषण शरण सिंह ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यूपी सरकार (UP Government) 2032 ओलंपिक तक 170 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। सरकार ने ये फैसला पहलवानों के समर्थन और बुनियादी ढाचे को और मजबूत करने के लिए लिया है।

 

 

 

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI ) के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि ओडिशा सरकार ने हॉकी खेल को समर्थन दिया है। इसी से प्रेरणा लेकर उन्होंने यूपी सरकार से अपने खेल में उसी तरह से मदद की अपील की थी। उन्होंने कहा कि एक छोटा सा राज्य होने के बाद भी ओडिशा बहुत ही शानदार तरीके से हॉकी का समर्थन कर रहा है। तो उन्होंने सोचा कि फिर एक बड़ा राज्य होने के बाद यूपी कुश्ती का समर्थन (UP Support Wrestling Game) क्यों नहीं कर सकता।

 

 

 

WFI के अधिकारी ने कहा कि जब उन्होंने यूपी सरकार से इस बारे में संपर्क किया तो उन्होंने इस प्रस्ताव को तुरंत स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा कि अपने प्रस्ताव में यूपी सरकार से 2024 खेलों तक हर साल समर्थन के लिए 10 करोड़ रुपये की मांग की थी। इसके साथ ही 2028 ओलंपिक के लिए हर साल 15 करोड़ रुपये मदद सरकार से मांगी है। इसके साथ ही आखिरी चरण में 2032 के लिए हर साल 20 करोड़ रुपये की मांग की है।

 

 

 

सीनियर अधिकारी ने कहा कि सरकार के इस कदम से देश के बड़े पहलवानों के साथ ही कैडर स्तर के पहलवानों को भी स्पॉन्सर किया जा सकेगा। सरकार के इस कदम से नेशनल लेवल के चैंपियन्स को इनामी राशि भी दी जा सकेगी। WFI ने साल 2018 में टाटा मोटर्स से भी स्पॉन्शरशिप कराई थी। इससे उन्हें 12 करोड़ रुपये का आर्थिक लाभ मिला था। इसकी वजह से पहलवानों को टोक्यो ओलंपिक तक का कॉन्ट्रेक्ट मिल सका। आज फिर से इसे लेकर नया एग्रीमेंट किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button