बिना परीक्षा रेलवे भर्ती , 8वीं 10वीं पास के लिए आज तक का मौका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : उत्तर मध्य रेलवे की ओर से ट्रेड अप्रेंटाइस के 1664 पदों पर निकाली गई वैकेंसी के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन है। आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू हुई थी। अगर अभी तक किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो उत्तर मध्य रेलवे आरआरसी की वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर 1 सितंबर रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

 

अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। जिन पदों के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनकी मेरिट में 50-50 फीसदी वेटेज 10वीं के मार्क्स व आईटीआई के मार्क्स को दिया जाएगा।
जबकि जिन पदों के लिए 8वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनमें 8वीं व आईटीआई के औसत अंक लिए जाएंगे।

 

 

 

 

योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मान्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए।
वहीं वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए 8 वीं कक्षा और आईटीआई / ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए।

 

 

 

आयु सीमा
– न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 1 सितंबर 2021 से की जाएगी।
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

 

 

 

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा।

आवेदन फीस – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं। फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड से किया जा सकता है।

 

 

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button