ह्रदय रोग लीवर सहित तमाम बीमारियों को ख़त्म करेगा ये सरल उपाय

आज मैं आपको एक ऐसी जड़ी के बारे में बताएँगे जो ह्रदय रोग ,गुर्दा ,लीवर सहित तमाम बीमारियों को ख़त्म कर देती है। इस जड़ी का नाम कंटकारी है। आइये जानते हैं इस जड़ी के लाभों के बारे में।


कंटकारी जड़ी बूटी गर्म प्रकृति की होने के कारण स्वैद्य जनन है और उष्णगिरी होने के कारण कफ तथा वात नाश करने वाली है। यह किडनी की पथरी को शीघ्र दूर करने वाली है। पित्त विकार तथा ज्वर को दूर करने में यह लाभदायक है। यह दांतों की पीड़ा में बहुत कारगर साबित हुई है। दोस्तों यह जडी बूटी कहीं से भी मिले उसे जड़ से उखाड़ ले और उसको छाया में सुखा कर उसका पाउडर बना ले और उसको डिब्बे में भरकर रख ले।
खासी आने में उसके फूल के चूर्ण को शहद के साथ चाटने से आराम मिलता है। इसकी जड़ को नीबू के रस में घिस कर आँखों में अंजन करने से आँखों की धुंध को मिटा देगा। दन्त शूल में इसका धुआ देने से दन्त के कीड़े निकाल देता है। यह ह्रदय रोग को हरने वाला पौधा है। यह गुर्दा, लीवर,पित्ताशय की सभी समस्याओं को ख़त्म करती है। सर्दी जुकाम में अत्यंत लाभकारी पौधा है। कैसा भी पुराना दमा रोग हो उसे यह शीघ्र ही मिटा देगा। बाल झड़ जाने से इसके पत्ते का लेप जहाँ बाल नहीं है लगाने से बाल निकल आएंगे।

Related Articles

Back to top button