हैदर अली की चमकी तक़दीर, मिला देश की जर्सी में खेलने का मौका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  :  ये बल्लेबाज महज 20 साल का है। साल 2020 में इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद से ये अपने देश के लिए 16 मैच खेल चुका है। कमाल की बात ये है कि अब उसे अपनी इस कामयाबी पर यकीन नहीं होता। अक्सर हम जैसा सोचते हैं। वैसा होता नहीं ये स्टोरी भी कुछ वैसी ही है। एक बल्लेबाज को देश की जर्सी में दुनिया हिलाने का मौका तो मिल गया। लेकिन, उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा था, कि जिस खेल को वो अपने मजे के लिए खेल रहा है, उसमें वो इस मुकाम तक पहुंचेगा। अपने कजन को क्रिकेट खेलते देख, साल 2015 में पहली बार उसे इस खेल में दिलचस्पी जगी थी। शुरुआत रबड़ बॉल से की। फिर, पिता के एक दोस्त ने हार्ड बॉल से क्रिकेट खेलने की सलाह दी। सलाह पर अमल करते हुए क्रिकेट एकेडमी में दाखिला हुआ। और सिर्फ 6 महीने बाद ही उसने अंडर 16 का ट्रायल दिया और उसमें उसका सेलेक्शन हो गया। अगले ही साल उसका सेलेक्शन अंडर-19 टीम में हुआ।

 

 

 

अंडर-19 क्रिकेट का पहला साल उसके लिए कुछ जमा नहीं। लेकिन, 2018 में अंडर-19 क्रिकेट के अपने दूसरे साल में उसने न सिर्फ रन किए बल्कि नेशनल टीम से भी उसका बुलावा आ गया। बांग्लादेश दौरे के लिए आया ये बुलावा बेशक रिजर्व प्लेयर के तौर पर था, लेकिन उसे इस बात की तसल्ली मिली की वो सेलेक्टर्स की नजर में हैं। आखिरकार 2020 में किस्मत ने उसे वो मौका भी दिया, जब उसने नेशनल टीम की जर्सी में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला। हम बात कर रहे हैं, सितंबर 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज हैदर अली की।

 

 

 

 

ईएसपीएन क्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में हैदर अली ने बताया कि उनके टैलेंट को पहली बार साल 2016 मे पीएसएल सेलेक्टर कामरान खान ने तब पहचाना था, जब वो उनके एरिया में अंडर 19 के ट्रायल के लिए आए थे। उस ट्रायल में उन्होंने भी शिरकत किया था। हैदर अली ने बताया कि कामरान खान के कहे शब्द आज भी उनके कानों में गूंजते हैं। उन्होंने गेंद को बल्ले से हिट करते हैदर अली को देखकर कहा था- तुम प्लेयर बनोगे।

 

 

 

 

20 साल के हैदर अली अब पाकिस्तान की नेशनल क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। 2020 में डेब्यू करने के बाद से वो पाकिस्तान की ग्रीन जर्सी में अब तक 2 वनडे और 14 टी 20 मुकाबले खेल चुके हैं। इंटरव्यू के दौरान जब पाकिस्तान टीम में एंट्री के सफर के बार में हैदर से सवाल हुआ, तो उन्होंने इसमें पाकिस्तान सुपर लीग की अपनी टीम पेशावर जालमी का बड़ा रोल बताया। उन्होंने कहा- आज मैं यहां हूं तो सिर्फ पेशावर जालमी की वजह से हूं।

 

 

 

 

20 साल के बल्लेबाज ने बताया कि जब वो पेशावर जालमी का हिस्सा बने तो इस पीएसएल फ्रेंचाइजी ने खुलकर उन्हें अपना नेचुरल गेम खेलने का मौका दिया। उन्होंने कहा कि मैं तो जानता भी नहीं था कि दिग्गजों के बीच इस टीम के लिए मैं एक भी मैच खेलूंगा भी। लेकिन, क्वेटा ग्लैंडिएटर्स के खिलाफ खेले प्रैक्टिस मैच में जब मैंने 17 गेंदों पर 70 रन उड़ाए तो डैरेन सैमी ने टीम में मेरा रोल क्लियर कर दिया। उन्होंने मुझसे कहा कि तुम बेस्ट इमर्जिंग प्लेयर बन सकते हो। इसलिए आज मैं जहां हूं बस पेशावर जालमी की वजह से हूं, उनके जताए भरोसे के दम पर हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button