हेयर फॉल को करना हो कम तो अपनाएं ये बेसिक टिप्स

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

डेस्क. हेयर केयर के लिए आप ऐसे कितने ही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा देते हैं। खासकर सर्दियों के दिनों में तो हेयर फॉल बहुत ही बढ़ जाता है। ऐसे में आपको बार-बार प्रॉडक्ट्स बदलने की बजाय कुछ छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

कंघी करते हुए बालों को सुलझाना – उलझे बालों पर कभी भी स्कैल्प पर कंघी न करें। इससे आपके बाल बहुत डैमेज हो सकते हैं। बालों को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका है कि बालों को बीच से पकड़कर नीचे से सुलझाएं। इससे आप इंस्टेंट देखेंगे कि बाल कम झड़े हैं। आपको हर दिन ऐसे ही कंंघी करनी है।

 

ऑयली बालों पर न करें कंडीशनर – आपके बाल अगर ऑयली है, तो आप कभी भी इन पर कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। इससे हेयर फॉल होने का चांस काफी बढ़ जाता है। आपको अगर कंडीशनर करना ही हो, तो हफ्ते में एक बार ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बाल झड़ने से अगर स्कैल्प से पर पैच बन आए हैं, तो वे ठीक हो जाएंगे।

 

सोते वक्त बालों का रखें खास ख्याल- ध्यान रखें कि आप सोते वक्त जिस तकिए का इस्तेमाल कर रही हैं उसका पिलो कवर सिल्क मटीरियल का हो। ऐसा करने से बालों को स्मूथ सर्फेस मिलगा और बाल डैमेज भी नहीं होंगे।

 

हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाएं – हम में से ज्यादातर लोग बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करते। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वो तेलू या चंपू लगेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है आप रात में तेल लगाकर सो सकते हैं, सुबह उठकर हेयर वॉश कर लीजिए। हेयर फॉल के लिए बालों में तेल न लगाना भी एक बड़ा कारण है।

 

Related Articles

Back to top button