स्वीडन में कुरान को जलाने पर भड़का दंगा, सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग व कार में लगाईं आग…

स्वीडन में दंगा भड़क उठा है. दरअसल माल्मो शहर में 300 धुर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता इकट्ठा हुए और उन्होंने कुरान को जलाया. इसके बाद कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पत्थर फेंके और कार के टायर में आग लगा दी. शहर की नाटकीय तस्वीरों में सड़क पर जलाए जा रहे टायर और स्कैंडिनेवियाई देश के दक्षिण में माल्मो के ऊपर उठता धुआं का एक बड़ा गुबार देखा जा सकता है.

पुलिस ने कहा कि हिंसक भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े सात ही कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया गया.पुलिस के मुताबिक माल्मो में कुरान की प्रति जलाई गई थी जिसके बाद ये दंगा हुआ.

शुक्रवार को शाम ढलते ही अचानक करीब 300 लोगों की भीड़ जमा हो गई थी. टायर जलाने से पूरे इलाके में धुआं फैल गया. पत्थरबाजी में कुछ लोगों को मामूली चोटें भी आईं. स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

स्वीडन की राष्ट्रवादी पार्टी स्ट्रैम कुर्स के नेता रैसमस पालुदन को मीटिंग की इजाजत ना मिलने के बाद दंगा भड़का. उन्हें स्वीडन के बार्डर पर ही रोक दिया गया. जब उन्होंने शहर में जबरदस्ती आने की कोशिश की तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. शुक्रवार को उनके समर्थकों ने माल्मो के एक चौराहे पर कुरान की कुछ प्रतियां जलाईं थी.

Related Articles

Back to top button