स्पॉटलेस और फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करे धनिया के बीज, जानिए कैसे

स्टार एक्सप्रेस  : खूबसूरत, फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए आप भी कई तरह की ब्यूटी टिप्स को फॉलो करती होंगी। फिर चाहें वो बाजार के खरीदे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके हो या फिर घर में बनाएं स्क्रब या फेसपैक का। कई स्किन केयर नुस्खों को बनाने और लगाने में काफी समय लग जाता है।

वहीं कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप घबराते हैं क्योंकि उनमें केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं जिसकों आप बड़ी ही आसानी से फॉलो कर सकते हैं। साथ ही ये इंग्रेडिएंट आपकी रसोई में आसानी से मिल जाता है।

फेस स्क्रब बनाएं
आप धनिया के बीज का इस्तेमाल कर फेस स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले धनिया के बीज को हल्का क्रश करें। फिर एक बाउल में क्रश धनिया के बीज, नीबू का रस और शहद लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे को स्क्रब करें। दो मिनट बाद चेहरे को वॉश करें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। ये स्क्रब डेड स्किन हटाने में मदद करता है साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या को कम करने में मदद करता है।

टोनर
आप इसका इस्तेमाल करें टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी पानी में धनिया के बीज भिगो दें। सुबह इस पानी को छान कर स्प्रे बोतल में भरें। इस टोनर का इस्तेमाल करें। धनिया के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये टैनिंग और स्किन रैश जैसी समस्या को दूर कर सकते हैं।

फेस पैक
धनिया के बीज से फेस पैक बनाने के लिए भिगे हुए धनिया का पेस्ट बनाएं एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और उसमें बीज का पेस्ट मिक्स करें। अब इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

 

Related Articles

Back to top button