सीने में दर्द की शिकायत हैं तो भूल से भी इसे न करे इग्नोर, आज हो अपनाए ये घरेलू उपचार

हृदय हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जब हृदय में कोई विकार होता है, तो यह हमारे पूरे शरीर को फंसा देता है। इसलिए इसका स्वास्थ्य अन्य अंगों की तुलना में अधिक संवेदनशील होता है।

सीने में दर्द का एक भी कारण नहीं है। इस समस्या के कई कारण हैं। इसलिए, कारण ज्ञात होने तक डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।  हालांकि, सामान्य परिस्थितियों में, घरेलू उपचार से कुछ राहत मिल सकती है।

दिल के कारण आपके शरीर को किसी भी तरह की क्षति को रोकने और दिल को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग किया जाता है। उनमें से, निम्नलिखित प्राकृतिक उपचार और दवाएं विभिन्न समस्याओं का सामना करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करती हैं जो हमारे दिल में आसानी से दिखाई दे सकती हैं।

लहसुन

लहसुन का सेवन, जो विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर होता है, दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता है। और, यह हृदय को प्रभावी ढंग से रक्त प्रवाह में मदद करता है। विशेष रूप से, हृदय को खराब रक्त परिसंचरण हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है, जिससे सीने में दर्द हो सकता है। एक कप गर्म पानी में या एक या दो लौंग लहसुन के रस को रोजाना खाली पेट एक चम्मच लहसुन के रस का सेवन करने से सीने के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

घृत कुमारी रस   

घृत कुमारी में विभिन्न औषधीय गुण हैं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो हृदय प्रणाली को मजबूत करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

इसलिए, एक चौथाई कप घी कुमारी के रस का नियमित सेवन सीने में दर्द के जोखिम को कम करता है।

Related Articles

Back to top button