सर्दियों में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

स्टार एक्सप्रेस  : अधिकतर लोगों को बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। इसके साथ ही, सर्दी के महीनों में डैंड्रफ, खुजली, बालों का झड़ना और दोमुंहे बाल आम समस्या हैं। ठंड और शुष्क सर्दियों का मौसम हमारे बालों का रूखापन बढ़ा देता है। इस समस्या से निपटने के लिए हम अक्सर केमिकल बेस्ट हेयर केयर प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं, लेकिन अधिकतर समय में ये हमारे बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

ऐसे में आप सर्दियों में हेल्दी बालों को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक उपचारों को आजमा सकते हैं। ये प्राकृतिक तत्व हमारे बालों को बढ़ाने और हमारे बालों को हल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल और लहसुन
सर्दियों में डैंड्रफ से निपटने के लिए ये एक बेहतरीन उपाय है। रस निकालने के लिए कुछ ताजी लहसुन की कलियों को पीस लें। ताजा लहसुन का रस और नारियल का तेल 1:2 के अनुपात में मिलाएं। मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें। एक बार हो जाने के बाद, इसे स्कैल्प और बालों पर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

शहद और अंडे की जर्दी का इस्तेमाल करें
एक अंडे को तोड़ें और इसकी जर्दी को सफेद से अलग करें. इसे एक बाउल में रख लीजिए। एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों को आपस में मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। पूरे बालों पर हेयर मास्क लगाएं। एक बार हो जाने के बाद, एक माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले मास्क को बालों पर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोमुंहे बालों को ठीक करने में मदद करता है।

केला और जैतून का तेल
एक छोटा पका हुआ केला लें और इसे एक बाउल में मैश कर लें। इसमें 1-2 टेबल स्पून जैतून का तेल मिलाएं। एक साथ मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। अपने बालों को पहले सेक्शन करें और फिर लगाना शुरू करें। एक बार हो जाने के बाद, अपने बालों को लूज बन में बांध लें और शावर कैप पहन लें। माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। हफ्ते में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए करें शिया बटर का इस्तेमाल
शिया बटर लें और इसे डबल बॉयलर का इस्तेमाल करके पिघलाएं। आंच से उतारें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। स्कैल्प और बालों की लंबाई पर गर्म शिया बटर से मसाज करें। एक बार हो जाने के बाद, अपने सिर के चारों ओर एक गर्म, नम तौलिये लपेटें और एक हल्के शैम्पू से धोने से पहले 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। इस हेयर माल्क का इस्तेमाल हफ्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button