शादी के लिए कर रहे हैं अरेंज मैरिज का चुनाव तो जरा जान ले कुछ मुख्य बातें…

देश में मैचमेकिंग का कॉन्‍सेप्‍ट काफी पॉप्‍युलर है, जिसे अरेंज मैरिज भी कहा जाता है। वैसे तो आजकल ज्यादातर लोग लव मैरिज करते हैं लेकिन कुछ लोग परिवार की मर्जी से शादी करवाना पसंद करते हैं।

ऑनलाइन मौजूद आंकड़ों पर अगर नज़र डाली जाए तो भारत में होने वाली 90 फीसदी शादियां अरेंज मैरिज (पारंपरिक विवाह) ही हैं. और यहां जो मैच है वो या तो लोगों द्वारा सुझाए जाते हैं या किसी वेबसाइट या कंपनी द्वारा.

अरेंज मैरिज में सही पार्टनर चुनना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह आपकी पूरी जिंदगी का सवाल होता है। अगर आप भी अपने माता-पिता की मर्जी से अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने लिए सही पार्टनर चुन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं अरेंज मैरिज में खुद के लिए सही पार्टनर चुनना तो किन-किन बातों का ख्याल रखना पड़ता है।

यहां पर मैच मेकिंग का फार्मूला भी खूबसूरती के पैमाने जैसे त्वचा का रंग, लम्बाई और वजन ही है.इस स्टडी में मैचमेकर्स वेबसाइट/कंपनी और लोगों की गहराई से पड़ताल की गई है. जैसे कि, अगर किसी लड़की के छोटे बाल हैं तो 1000 मामलों में केवल 1 या 2 के ही चुने जाने के अवसर हैं.

ऐसे ही एक मैच मेकर ने बताया कि एक मामले में भावी वर की मां का कहना था- लड़की गोरी होनी चाहिए, चेहरा गोल होना चाहिए, नाक लंबी होनी चाहिए, लंबे बाल होने चाहिए. लंबा चेहरा (वी शेप चेहरा) बिलकुल नहीं चलेगा .

Related Articles

Back to top button