वीकेंड मे ट्राइ करे साउथ इंडियन केरल चिकन रोस्ट रेसिपी, जाने इसको बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : वीकेंड पर डिनर में बनाना हो कुछ टेस्टी और खास तो मेन्यू में शामिल करें केरल चिकन रोस्ट। केरल चिकन रोस्ट एक साउथ इंडियन सेमी ड्राई डिश है, जिसमें चिकन को टैंगी मसाला पेस्ट लगाकर फ्राई किया जाता है। इस रेसिपी को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

 

 

केरल चिकन रोस्ट बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो चिकन
-मसाला तैयार करने के लिए-
-1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1/4 टी स्पून मिर्च पाउडर
-1/4 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून सिरका या नींबू का रस
-एक इंच अदरक
-5 कली लहसुन
-3-4 हरी मिर्च
-स्वादानुसार नमक

 

 

रोस्ट करने के लिए-
-3 मीडियम प्याज
-एक (कटा, छिला और प्यूरी बना) टमाटर
-दो (लंबाई में कटी) हरी मिर्च
-3 टहनी कढ़ीपत्ता
-1/4 टी स्पून गर्म मसाला पाउडर
-1/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर
-1 नींबू का रस
-तेल

 

 

केरल चिकन रोस्ट बनाने की वि​धि-
केरल चिकन रोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले चिकन साफ करके उन्हें मीडियम साइज में काट लें। अब चिकन को मैरिनेट करने के लिए उसका मसाला तैयार करें। इसके लिए सभी सामग्री का पेस्ट बना लें। इसमें चिकन डालकर एक घंटे के लिए अलग रख दें। प्याज को पतला-पतला काट कर उसे गर्म तेल में फ्राई कर लें। उसी तेल में चिकन भी फ्राई कर लें।

 

 

पैन को ढक दें ताकि चिकन ब्राउन न हो, लेकिन अंदर से पक जाए। इन्हें निकाल कर अलग रख लें। एक अलग पैन में दो बड़े चम्मच तेल गर्म करके (आप चिकन वाले तेल को ही इस्तेमाल कर सकते हैं) उसमें हरी मिर्च और कढ़ी पत्ते को एक मिनट तक भूनें। इसके बाद इसमें टमाटर पेस्ट डाल दें और एक मिनट तक भूनें।
अब इसमें पका हुआ चिकन मिलाकर सूखने तक रोस्ट करें। ध्यान दें कि सारे चिकन पीस मसाले से अच्छे से ढके हों। गर्म मसाला और काली मिर्च पाउडर छिड़कर अच्छे से मिलाएं। आखिर में नींबू का रस डालकर चिकन में नमक चेक कर लें। अगर जरूरत लगे तो और नमक डाल सकते हैं। अब फ्राई की हुई प्याज डालकर अच्छी तरह मिलाएं और सर्व करें।

Related Articles

Back to top button