उत्तराखंड: कोरोना संकट के बीच भारी बारिश के कारण उफान पर मंदाकिनी, राज्य में जारी हुआ हाई अलर्ट

आसमान से बारिश की शक्ल में बरस रही आफत से उत्तराखंड हलकान है। भारी बारिश के चलते हुए हादसों में अब तक कई लोग जान गंवा चुके हैं। नदियां-गदेरे उफान पर हैं।

गंगा और सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। डराने वाली ऐसी ही एक तस्वीर रुद्रप्रयाग जिले से आई। जहां मंदाकिनी नदी में रेत लेने गया एक पिकअप वाहन नदी में फंस गया।

केदारनाथ धाम से आने वाली मंदाकिनी नदी ने भी विकराल रूप धारण कर लिया है. मई माह में शायद ही मंदाकिनी नदी का ऐसा विकराल रूप कभी देखा गया हो. नदी को देखकर ऐसा लग रहा है कि तेज लहरें सबक कुछ बहा कर ले जाएंगी.

मौसम विभाग ने पहाड़ों में दो दिन बारिश का अलर्ट जारी किया था और यह अलर्ट सच साबित हुआ. दो दिनों से लगातार दिन-रात बारिश हो रही है. बारिश के थमने से जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं भी घट रही हैं.

आने वाले दिनों में स्थिति और भी बुरी हो सकती है। प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले सभी लोगों को अलर्ट किया है। दूसरे इलाकों की बात करें तो यमुनोत्री हाईवे अभी भी बंद पड़ा हुआ है।

जबकि आम जन जीवन पर इस बारिश की मार बुरी तरह से पड़ रही है. केदारनाथ से बहने वाली मंदाकिनी नदी ने केदारनाथ से ही विकराल रूप धारण कर लिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button