वजन को घटाने के लिए अपनाये यह आसान तरीका

आमतौर पर ज्यादातर वर्किंग लोग समय की कमी के कारण वर्कआउट नहीं कर पाते. ऐसे में डेस्क नौकरी होने की वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. लेकिन फिट रहने के ऐसे कई तरीका हैं, जिन्हें कार्यालय में भी अनुसरण किया जा सकता है. आइए, जानते हैं आप कार्यालय में हल्का-फुल्का वर्कआउट कैसे कर सकते हैं-

हेल्दी ब्रेकफास्ट
आप प्रातः काल कार्यालय जाने से पहले अपना हेल्दी ब्रेकफास्ट रात में ही डिसाइड कर लें कि आप कल क्या ले जाने वाले हैं. आप चीला, ऑमलेट, पोहा, उबले अंडे, वड़ा जैसी हेल्दी चीजें टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया कर सकते है. कार्यालय में चिप्स खाना, स्नैक्स खाते रहने से परहेज करना चाहिए.

ड्रिंक का रखें खास ख्याल
लगातार पानी पीते रहना हमारे वजन को नियंत्रित करने में बड़ी किरदार निभाता है. इसका मतलब ओवर ड्रिंकिंग से बिल्कुल नहीं है लेकिन आपको जरूर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपने दिनभर में कितना पानी पिया. ज्यादा नहीं तो कम से कम हर डेढ़ घंटे में एक ग्लास पानी जरूर पिएं.

फिटनेस फ्रीक सर्कल
आपकी कार्यालय टीम में सभी न ठीक लेकिन कुछ लोग तो ऐसे होंगे, जो अपनी फिटनेस को लेकर सजग होंगे. उन लोगों को खोजें व उनके साथ अपने कार्यालय जिम या कार्यालय के इर्द-गिर्द किसी जिम को जॉइन करें.

बैठने के ढंग पर ध्यान दें
आपकी स्वास्थ्य में आपके बैठने का उपाय बहुत बड़ा भूमिका अदा करता है. कई घंटे गलत ढंग से बैठने से वेट भी बढ़ता है व शरीर में दर्द संबंधी बीमारियां भी. बीच-बीच में कुर्सी से उठते रहें व कुछ कदम चलते-फिरते रहें.

Related Articles

Back to top button