यदि आप भी रोजाना सुबह करते हैं Coffee का सेवन तो एक बार जरुर जान ले इसके नुकसान

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर को तुरंत ऊर्जा तो देता है लेकिन वह हेल्थ को नुकसान भी पहुंचाता है. कुछ लोगों को ब्लैक कॉफी या ब्लैक टी पीने की आदत होती है. कॉफी एक तरह से लत ही होती है क्योंकि इसका लोगों के ऊपर एक नशा सा होता है.

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन नामक पत्रिका में प्रकाशित शोध टीम ने अलग-अलग चयापचय मार्करों की एक सीमा के दौरान टूटी हुई नींद और सुबह की कॉफी के प्रभाव को देखा। ब्रिटेन में स्नान विश्वविद्यालय के लेखकों ने कहा, “परिणाम बताते हैं कि एक रात की खराब नींद का हमारे चयापचय पर सीमित प्रभाव पड़ता है। कॉफी पीने से एक तरह से आप एक नींद से उबरने के लिए रक्त शर्करा (चीनी) नियंत्रण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।”

वही सर्वेक्षण टीम ने सर्वेक्षण के दौरान 29 स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं को यादृच्छिक क्रम में तीन अलग-अलग रातोंरात प्रयोगों से गुजरने के लिए कहा। एक स्थिति में भाग लेने वालों की रात की नींद सामान्य थी और उन्हें सुबह जागने पर एक सुगर ड्रिंक का सेवन करने के लिए कहा गया। एक अन्य अवसर पर, प्रतिभागियों ने एक बाधित रात की नींद का अनुभव किया और फिर जागने पर वही शक्कर वाला पेय दिया गया।

Related Articles

Back to top button