बीजेपी ने गोरखपुर मे दर्ज की नौ सीटों पर जीत, विपक्ष का कर दिया सफाया

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में इतिहास रचते हुए। भारतीय जनता पार्टी  ने सभी नौ सीटों पर जीत हासिल की है। जिले में पहली बार बीजेपी सभी नौ सीटों पर जीत दर्ज कर सकी है।

जबकि जिले में 2017 के मोदी लहर में भी पार्टी आठ सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी थी। गोरखपुर की जनता ने सीएम योगी आदित्यनाथ को बड़ी जीत का तोरफा देने के साथ ही जिले की अन्य सीटों पर पार्टी के प्रत्याशियों को जिताया है और वहीं विपक्षी दलों को बाहर कर दिया है।

गोरखपुर में मिली बड़ी जीक के बाद बीजेपी खासतौर से चिल्लूपार में बीजेपी के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। यहां पर 2017 में जीते एसपी के मौजूदा उम्मीदवार विनय शंकर तिवारी भी इस बार बीजेपी उम्मीदवार राजेश त्रिपाठी से शिकस्त मिली है। हालांकि इससे पहले कभी नहीं हुआ कि राज्य की सत्ताधारी गोरखपुर में सभी सीटों पर जीती हो। इसके साथ ही सहजनवा, खजानी और चौरी चौरा में बीजेपी ने नए चेहरों पर दांव लगाया था और उसके सभी प्रत्याशी जीते हैं इसके साथ ही सदर सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीत दर्ज की है और उन्होंने एसपी की प्रत्याशी सुभावती शुक्ला को 103390 मतों से हराया।

ग्रामीण विधानसभा सीटों की करें तो यहां पर शुरुआती दौर में एसपी के प्रत्याशियों ने बढ़त बनाई थी। लेकिन बाद में वह पिछड़ते गए। ग्रामीण विधानसभा सीट पर एसपी के विजय बहादुर यादव करीब पांच हजार वोटों से आगे थे। लेकिन इस सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार विपिन सिंह को 49.71 फीसदी यानी 125860 वोट मिले। जबकि एसपी के उम्मीदवार विजय बहादुर यादव को 40.01 फीसदी वोट मिले।

ग्रामीण विधानसभा सीट के अलावा बाकी सभी सीटें पर बीजेपी ने बाजी मारी है। चौरीचौरा से बीजेपी के सरवन निषाद हों या कैंपियरगंज के फतेह बहादुर सिंह, खजनी के श्री राम चौहान हों या बांसगांव से डॉ विमलेश। या फिर चिल्लूपार सीट से राजेश त्रिपाठी हों या सहजनवा के प्रदीप शुक्ला। इन सभी उम्मीदवारों ने विधानसभा में अपनी सीटों पर बढ़त बनाए रखी और अंत में ये सियासी जंग जीतने में कामयाब रहे।

विधानसभा वार जीत और हारे उम्मीदवार और वोट डाले

विधानसभा जीतने वाले उम्मीदवारों – हारे प्रत्याशी

गोरखपुर शहर- योगी आदित्यनाथ – सुभावती शुक्ला

गोरखपुर ग्रामीण- विपिन सिंह- विजय बहादुर

कैंपियरगंज- फतेह बहादुर सिंह- काजल निषाद

चिल्लूपार- राजेश त्रिपाठी – विनय शंकर तिवारी

पिपराइच-महेंद्र पाल सिंह – अमरेंद्र निषाद

सहजनवा- प्रदीप शुक्ला -यशपाल सिंह रावत

खजनी- श्रीराम चौहान -रूपवती बेलदार

बांसगांव-विमलेश पासवान – डॉ संजय कुमार

चौरीचौरा- सरवन निषाद -बृजेश चंद्र लाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button