बीजिंग ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद डिप्रेशन में चले गए थे ये गोल्ड मेडलिस्ट किया खुलासा

भारत के महानतम ओलंपियन अभिनव बिंद्रा ने कहा कि 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के तुरंत बाद उन्हें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं वह निशानेबाजी भी छोड़ना चाहते थे।

आमतौर पर जिस सफलता के बाद खिलाड़ी सातवें आसमान पर पहुंच जाता है, बिंद्रा अवसाद में चले गए थे. गोल्ड जीतने के बाद का समय उनके जीवन का सबसे मुश्किल समय रहा था.

इस 38 साल के निशानेबाज ने कहा, ”बीजिंग में जहां मैंने अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की, इससे पहले मैंने जीवन में एक ही लक्ष्य और जुनून के साथ 16 साल तक ट्रेनिंग की कि मैं ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा, ”एक शानदार दिन, यह सपना, यह लक्ष्य साकार हो गया लेकिन मेरे जीवन में काफी बड़ा खालीपन आ गया। मुझे लगता है कि यह काफी चुनौतीपूर्ण था। मैं अवसाद में था। मुझे नहीं पता था कि अपने जीवन के साथ क्या करना है और आगे क्या करना है। यह संभवत: मेरे जीवन का सबसे मुश्किल लम्हा था। ”

अभिनव ने हाल ही इस बारे में खुलकर बात की और बताया कि गोल्ड जीतने के बाद उनके साथ जो हुआ उसका उन्हें अंदाजा भी नहीं था. उन्होंने बताया कि 16 साल वह जिस लम्हे का इंतजार करते रहे जब वह मौका आया तो निशानेबाज ने जश्न के लम्हे के तुरंत बाद ‘खालीपन’ महसूस किया. उन्होंने साथ ही कहा कि वह 2008 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद निशानेबाजी को अलविदा कहना चाहते थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button