बनाए घर पर ही अब स्वादिष्ट चाइनीज सूजी मंचूरियन, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

डेस्क. अगर आप भी इंडो-चाइनीज रेसिपीज खाने के शौकीन हैं लेकिन फिटनेस को देखते हुए कई बार इन्हें खाने से परहेज करते हैं तो यह खबर और रेसिपी दोनों आपके लिए ही है। इंडो-चाइनीज रेसिपीज में हर इवेंट, पैलेट, मूड के लिए चिली चिकन से लेकर चिली पनीर, स्प्रिंग रोल, मंचूरियन तक कुछ न कुछ अलग और खास है। ऐसे में आज जो रेसिपी और उसे बनाने की ट्रिक आपके साथ शेयर करने वाले हैं उसे बनाने के लिए आपको उसे तलने की जरूरत नहीं है। जी हां और इस हेल्दी रेसिपी का नाम है सूजी मंचूरियन। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है ये रेसिपी।

सूजी मंचूरियन बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप सूजी
-1 टेबल स्पून दही
-1 टी स्पून अदरक टुकड़ों में कटा हुआ
-1 टी स्पून लहसुन
-2-3 हरी मिर्च
-1/2 कप पत्ता गोभी बारीक कटा हुआ
-1/2 कप गाजर बारीक कटा हुआ
-1/2 शिमला मिर्च (बड़े टुकड़ों में कटी हुई)
-2 प्याज (टुकड़ों में कटा हुआ)
-1 शिमला मिर्च टुकड़ों में कटी हुई
-1 टेबल स्पून चिली सॉस (वैकल्पिक)
-1 टेबल स्पून टमाटर केचअप
-1 टी स्पून मिक्स हर्ब
-1 टेबल स्पून सोया सॉस

सूजी मंचूरियन के बॉल्स बनाने की वि​धि- सूजी मंचूरियन के बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें सूजी, दही, नमक, काली मिर्च और कुछ बारीक कटी हुई सब्जियों के साथ पानी डालकर अच्छी तरह मिलाकर अलग रख दें।

 

इसके बाद आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें लगभग 10 मिनट के लिए बेक, एयर फ्राई या स्टीम कर लें। तैयार बॉल्स होने के बाद, एक कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें अदरक लहसुन, हरी मिर्च और कटी हुई पत्ता गोभी, कद्दूकस की हुई गाजर और बारीक कटे प्याज और शिमला मिर्च डालकर सभी सब्जियों को 2-3 मिनट तक भूनें।

 

इसके बाद इसमें सोया सॉस, सिरका, चिली सॉस (वैकल्पिक) और टोमैटो केचअप डालकर पानी मिलाते हुए एक-दो मिनट तक पकने दें। ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए पानी में कॉर्न फलोर मिलाएं। इसके बाद अब मंचूरियन बॉल्स को पैन में डालें और ग्रेवी के साथ अच्छी तरह मिलाएं। सूजी मंचूरियन को हरा धनिया काटकर ऊपर से डालते हुए गार्निश करें।

 

Related Articles

Back to top button