पूजा करते वक्त दीपक जलाने से पहले आपके द्वारा की गई ये गलती बन सकती हैं परेशानियों की वजह

 हिंदू धर्म में कोई भी कार्य किया जाए सबसे पहलें भगवान की अर्चना कर दीपक जलाने की परंपरा है। लेकिन यह क्यो जलाया जाता है। इस बात को बहुत ही कम लोग जानते है। हम किसी भी शुभ कार्य को करने जातें उससे पहलें घर के बडे लोग कहते है कि मंदिर में दीपक जरुर जाला देना। आपका काम शुभ होगा। इस बारें में जानें कितनी मान्यताए है। जो लोगों के मन में फैली हुई है। जानिए पूजा-पाठ में दीपक क्यों जलाया जाता है।

1 . हिन्दू धर्म में शास्त्रों के अनुसार कभी भी पूजा करने के दौरान खंडित दीपक का उपयोग कभी भूल कर भी नहीं करना चाहिए। खंडित दीपक का इस्तेमाल पूजा में करने से आपको शुभ फल मिलने की जगह परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

2 . पूजा करने के दौरान इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि पूजा के बीच में दीपक कभी बुझे नहीं, क्योंकि अगर दीपक बुझ जाता है तो ये अशुभ फल का संकेत होता है।

3 . अगर आप पूजा में घी का दीपक जला रहे हैं तो इसे ध्यानपूर्वक बाएं हाथ की ओर से ही जलाएं, वहीं अगर दीपक तेल का है तो इसे अपने दाएं हाथ की तरफ से जलाना चाहिए।

4 . दीपक को हमेशा भगवान कि मूर्ति के एकदम सामने लगाना चाहिए। अक्सर लोग दीपक को भगवान के सामने रखने की बजाय किनारे रख देते हैं लेकिन ये कदापि नहीं करनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button