टीम इंडिया की हार के बाद बुमराह की वापसी, जानिए केएल राहुल ने क्या कहा

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : इंग्लैंड के मोर्चे को फतह करने की कोशिश के पहले पड़ाव में टीम इंडिया (Team India) सफलता के करीब आकर रह गई। नॉटिंघम (Nottingham) में पहले टेस्ट में भारत के पास जीत का एक मौका था, जिसे बारिश ने छीन लिया। मैच के पांचवें और आखिरी दिन हुई बारिश के कारण खेल को रद्द करना पड़ाए जिसके चलते पहला टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ। इसके बावजूद भारत के लिए ये टेस्ट प्रदर्शन के लिहाज से अच्छा रहा, जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की धार ने सबसे ज्यादा प्रभावित और राहत टीम को दिलाई। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की नाकामी के बाद बुमराह के इस प्रदर्शन के बाद हर कोई कह रहा है कि धाकड़ गेंदबाज ने वापसी की है, लेकिन टीम के बल्लेबाज केएल राहुल  (KL Rahul)  इस तरह के बयानों से सहमत नहीं हैं।

 

 

 

 

बुमराह ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 4 विकेट हासिल किएए जबकि दूसरी पारी में और बेहतर करते हुए 5 विकेट झटके। 9 विकेटों के साथ वह मैच में भारत के सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। डेढ़ महीने पहले साउथैंप्टन में हुए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बुमराह बिल्कुल भी असर नहीं डाल सके थे और दोनों पारियों में मिलाकर भी कोई विकेट नहीं झटक सके। टीम इंडिया की हार में एक वजह ये भी साबित हुआए लेकिन अब बुमराह ने वापसी की है।

 

 

 

 

भारतीय टीम ऐसे किसी बयान से इत्तेफाक नहीं रखती। मैच ड्रॉ पर खत्म होने के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे जाने पर कि बुमराह के फॉर्म में वापसी करने पर वह कैसा महसूस कर रहे हैंए राहुल ने इस पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि आप यह क्यों कर रहे हैं कि बुमराह ने वापसी की है। हर समयए प्रत्येक मैच मेंए हर परिस्थितियों में उसने खुद को साबित किया है और वह हमारा नंबर एक गेंदबाज है। हम खुश हैं कि वह पहले टेस्ट से जो कर रहा है उसे वह अब भी कर रहा है।

 

 

 

इस मैच में भारत की ओर से इंग्लैंड के सभी 20 विकेट सिर्फ तेज गेंदबाजों ने ही लिए। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ये सिर्फ दूसरी बार (पहली बार 2018, जोहानसबर्ग टेस्ट) हुआ है। ऐसे में टीम के गेंदबाज तारीफ के हकदार थे और राहुल ने भी इसका जिक्र किया। उन्होंने कहाए पहली पारी में हमने जिस तरह की गेंदबाजी की और टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए हमने जिस तरह का अनुशासन दिखाया वह सकारात्मक पक्ष है। ऐसा माना गया कि टॉस जीतने वाली टीम फायदे की स्थिति में रहेगी और हमने बेहद अनुशासन के साथ गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी और बुमराह ने जिस तरह की शुरुआत की और शारदुल (ठाकुर) और मोहम्मद सिराज ने इसे जारी रखा, किस तरह उन सभी ने एक साथ काम किया और सही जगह पर गेंदबाजी की। वे जिस तरह अपनी योजना पर कायम रहे, उससे उन्हें इनाम मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button