जेष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, यहाँ जाने कैसे बरसेगी आप के जीवन में बजरंगबली की कृपा

आज 12 मई, 2020 को जेष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल है। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जेष्ठ के महीने में आने वाले सभी मंगल के दिनों पर उनकी विशेष पूजा करने का विधान है। साल 2020 में 4 बड़े मंगल आएंगे। इस विधि से हनुमान जी को प्रसन्न कर पाएं मुंह मांगा वर-

अतुलीय बल के निवास, हेमकूट पर्वत के समान शरीर वाले राक्षस रूपी वन के लिए अग्नि के समान, ज्ञानियों के अग्रणी रहने वाले, समस्त गुणों के भंडार, वानरों के स्वामी, श्री राम के प्रिय भक्त वायुपुत्र श्री हनुमान जी को नमस्कार करता हूं।

समुद्र को गाय के खुर के समान संक्षिप्त बना देने वाले, राक्षसों को मच्छर जैसा बनाने वाले, रामायण रूपी महती माला का रत्न वायुनंदन हनुमान जी को मैं प्रणाम करता हूं।

माता अंजनी को प्रसन्न रखने वाले , माता सीता जी के शोक को नष्ट करने वाले, अक्ष को मारने वाले, लंका के लिए भंयकर रूप वाले वानरों के स्वामी को मैं प्रणाम करता हूं।

वैसे तो बड़े मंगल के दिन शाम को हनुमान मंदिर अवश्य जाना चाहिए। इस वर्ष लॉकडाउन के चलते ये संभव नहीं है तो घर के मंदिर में शाम को 5 बजे के बाद आसन बिछाकर बैठ जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की पूजा करने से पहले उनके आराध्य प्रभु श्री राम की पूजा करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button