जाने नियमित सेक्स करने के फायदे

आपको बता दें, सेक्स या शारीरिक संबंध प्यार करने के लिए ही नही होता बल्कि इससे आपको कई फायदें भी होते हैं. जी हाँ, सेक्स को आप एन्जॉय तो करते हैं लेकिन इसके फायदे नहीं जानते होंगे. सेक्स करना सेहत संबंधी कई समस्याओं का समाधान भी करते हैं.  आइये बता देते हैं नियमित सेक्स करने के फायदे.

Image result for जाने नियमित सेक्स करने के फायदे

दुरुस्त इम्यून सिस्टम : संबंध बनाने से पति-पत्नी ज्यादा एक्टिव रहते हैं और वो बहुत कम बीमार पड़ते है. इतना ही नहीं, सेक्शुअली एक्टिव कपल्स में जर्म्स, वायरस और अन्य संक्रामक बीमारियों को फैलाने वाले कारकों से लड़ने वाले कारकों का स्तर काफी ज्यादा होता है.

कामेच्छा में होती है वृद्धि : नियमित रूप से सेक्स करने से कपल्स में कामेच्छा यानि लिबिडो हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा इससे महिलाओं में योनि के रूखेपन दूर होता है और रक्त संचार भी अच्छी तरह से होता है.

ब्लड प्रैशर में कमी : नियमित सेक्स से ब्लड प्रैशर कम करने में भी मदद मिलती है. सेक्सशुअल इंटरकोर्स लोवर्ड सिस्टोलिक ब्लड प्रैशर के लिए जिम्मेदार होते हैं हालांकि ऐसा मास्टरबेशन से नहीं होता.

शारीरिक व्यायाम : सेक्स करना एक तरह का व्यायाम होता है इसलिए नियमित संबंध बनाने वाले कपल्स की मांसपेशियां दूसरे कपल्स से ज्यादा मजबूत होती है. इतना ही नहीं, इससे कप्लस की हार्ट रेट भी बेहतर होती है.

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कम :  जो कपल्स महीने में कम से कम 20-21 बार अपने पार्टनर से संबंध बनाते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम होता है.

इसके अलावा पार्टनर को हग और स्पर्श करने से शरीर में गुड हार्मोन का स्राव होता है और इससे ब्रेन में केमिकल रिलीज होता है. इससे कप्लस का मूड बेहतर होता है और उनमें तनाव कम होता है.

 

Related Articles

Back to top button