जानिये बच्चों के लिए बादाम के तेल की मसाज फायदेमंद है या नहीं?

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : जिस घर में छोटे बच्चे होते हैं उन घरों में छोटे बच्चों की मालिश की जाती है। कई घरों में ये घी से की जाती है तो कई घरों में सरसों के तेल और जैतून के तेल से की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम के तेल की मालिश भी बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके फायदों के बारे में जानकर आप भी बच्चों की मालिश बादाम के तेल से करना शुरू कर देंगे।

बच्चे की स्किन बहुत नाजुक होती है, इसलिए उसे अन्य बाहरी खतरों के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करने के लिए अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है। बच्चे को पोषण देने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। आइए, जानते हैं बादाम के तेल के फायदे-

 

1) स्किन हीलिंग – हमारी खाल की तुलना में बच्चे की त्वचा जल्दी हील हो जाती है। इसलिए सफेद- पीली परतदार स्किन को निकालना या फिर किसी अन्य तरह की चोटों को ठीक करने जैसी चीजें आपके बच्चे की स्किन को और ज्यादा कमजोर बना देती हैं। जिसकी वजह से बच्चों की मसाज जरूरी है। बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और ये स्किन में आसानी से अबसोर्ब हो जाता है। ऐसे में ये किसी भी चोट को ठीक करने के लिए अच्छा है।

 

2) नेचुरल एमोललिएंट – इंटरनल पोषण के लिए हम खाना खाते हैं, ऐसे में स्किन को अच्छा रखने के लिए आपको अच्छे गुणों वाली प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना जरूरी है। ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड से भरपूर, बादाम के तेल को एमोलिएंट के रूप में जाना जाता है। जो स्किन के लिए सुरक्षित होता है। ये स्किन को सॉफ्ट करता है और नरिश करता है।

 

3) ड्राईनेस – मां के पेट में बच्चा हर तरह के माहौल से दूर रहता है ऐसे में जन्म के बाद स्किन जल्दी से किसी तरह के चेंज को एक्सेप्ट करने में कामयाब नहीं होती। ऐसे में स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए मसाज जरूरी होती है। बादाम के तेल में मौजूद फैटी एसिड विटामिन ए, ई स्किन के रूखेपन को दूर करता है। साथ ही इस तेल के कारण किसी तरह का चिपचिपापन नहीं होता।

 

4) मसल्स – मसाज करने से बच्चे की मसल्ज मजबूत होती हैं। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल्स में मूवमेंट भी बढ़ती है। समय के साथ मसाज करने से मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ती है जो बच्चे को क्रॉलिंग और वॉकिंग में मदद करता है। बादाम के तेल में मैग्निशियम, फोस्फोरस, कॉपर और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, बादाम का तेल बच्चों की स्ट्रेंथ बढ़ाता है।

 

Related Articles

Back to top button