जानिए मुलायम और सुंदर पैरों के लिए, कैसे बनाएं होममेड स्क्रब

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : हम आमतौर पर अपने चेहरे का ध्यान रखने के लिए कई क्रीम, सीरम, मॉइस्चराइजर आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम में से बहुत से लोग पैरों का उतना ध्यान नहीं रखते हैं। हमारे चेहरे की तरह ही हमारे पैरों को भी एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। पैरों की देखभाल के लिए होममेड फुट स्क्रब आजमा सकते हैं। ये डेड स्किन सेल्स और गंदगी को दूर करने में मदद करता है। फुट स्क्रब हमारे पैरों को एक्सफोलिएट करने और इन्हें मुलायम बनाने के लिए होते हैं।

 

 

 

 

ब्राउन शुगर और जैतून के तेल से घर का बना स्क्रब- एक बाउल में 2-3 टेबल स्पून जैतून का तेल लें और इसमें 1-2 चम्मच ब्राउन शुगर और आधा नींबू का रस मिलाएं। एक साथ मिलाएं और इसे नम पैरों पर लगाएं। पूरे पैरों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इसे सप्ताह में एक या दो बार दोहरा सकते हैं।

 

 

 

शहद और चावल के आटे से बना फुट स्क्रब – एक बाउल में 1-2 चम्मच शहद लें। इसमें एक चम्मच चावल का आटा और जैतून का तेल डालें। साथ ही एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर भी मिलाएं। सब कुछ एक साथ मिलाएं। अपने पैरों को गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें और इसके बाद इस होममेड फुट स्क्रब को लगाएं। पूरे पैरों पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें और इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। सादे पानी से धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं। इसे सप्ताह में एक या दो बार दोहरा सकते हैं।

 

 

 

 

बादाम का तेल और चीनी से घर का बना स्क्रब- दो स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। स्ट्रॉबेरी पल्प पाने के लिए इन्हें ब्लेंड करें। इसे बाहर निकालें और इसमें 1-2 चम्मच सादा चीनी और एक चम्मच बादाम का तेल डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें। इसे गीले पैरों पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। सादे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक से दो बार दोहरा सकते हैं।

 

 

 

 

बेकिंग सोडा और नींबू के रस से घर का बना फुट स्क्रब – आधा कप बेकिंग सोडा और आधा नींबू का रस मिलाएं। साथ ही इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और कुछ बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और मिश्रण को पैरों पर लगाएं। कुछ मिनट तक मसाज करते रहेंण् इसे 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इसे दोहरा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button