आप घर पर होममेड फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं, आइए जानें

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : खीरा न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं। ये विटामिन सी और एए ल्यूटिन, जेक्सैंथिन और कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। आप खीरे से कई तरह के बेहतरीन फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

 

 

 

 

खीरा और बेसन का फेस पैक – इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच खीरे का रस आदि की जरूरत होगी। इसे आधे घंटे के लिए अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा के रख सकते हैं। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। ये पैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। जब तक कि आपको बेसन से एलर्जी न हो।

 

 

 

 

खीरा और एलोवेरा फेस पैक – इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1/4जी चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरे की जरूरत होगी। सबसे पहले दोनों सामग्रियों को मिलाएं और अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद नियमित पानी से धो लें। थकी हुई त्वचा के लिए ये पैक फ्रेश और बढ़िया है।

 

 

 

 

खीरा और टमाटर का फेस पैक – इसे बनाने के लिए आपको आधा पका टमाटर और खीरा का 1/4 वां टुकड़े की जरूरत होगी। टमाटर और छिले हुए खीरे को ब्लेंड करें और इसका पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक मिनट तक इससे मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

 

 

 

 

खीरा और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच गुलाब जलए 2 चम्मच खीरे का रस और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी की जरूरत होगी। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और पानी से धो लें। फेस पैक मुंहासों को कम करने के लिए फायदेमंद है।

 

 

 

 

खीरा और शहद का फेस पैक- 1 चम्मच ओट्स, 1/4 खीरे का पल्प और 1/2 चम्मच शहद की जरूरत होगी। सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं। आप ओट्स का पाउडर बना सकते हैं। फिर इस मास्क को बना सकते हैं। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगा रहने दे। इसके बाद पानी से धो दें। ये रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button