कोई नहीं देख पाएगा, फोन Gallery ऐसे छिपाएं अपनी पर्सनल तस्वीरें और वीडियो

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: हमारा स्मार्टफोन पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा से भरा रहता है। इसमें ऐसी कई तस्वीरें या वीडियोज होती हैं, जो हम हर किसी के साथ साझा नहीं कर सकते। कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब हमें अपना फोन किसी और के हाथों में देना पड़ जाता है। ऐसे में हम नहीं चाहते कि वो सभी तस्वीरें या वीडियोज देख लें। इसलिए बेहतर होगा कि जिन तस्वीरों को आप प्राइवेट रखना चाहते हैं उन्हें छिपा लिया जाए। आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह स्मार्टफोन की गैलरी से फोटोज या वीडियोज को Hide कर सकते हैं।

 

 

फोन में कैसे छिपाएं फोटो या वीडियो- बहुत से लोग हैं जो गैलरी के रूप में Google Photos ऐप का इस्तेमाल करते हैं। खास बात है कि यह ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों तरह के स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। गूगल फोटोज ऐप में तस्वीरें और वीडियोज छिपाने का ऑप्शन भी मिलता है। इसके लिए Google Photos ओपन करें और उन तस्वीरों या वीडियोज को सिलेक्ट कर लें, जिन्हें छिपाना चाहते हैं। इसके बाद थ्री डॉट मेन्यू पर टैप करें। यहां आपको Move to Archive का ऑप्शन मिल जाएगा। ये सभी तस्वीरें Archive folder में चली जाएंगी।

 

 

Samsung फोन में ऐसे छिपाएं तस्वीरें- अगर आप सैमसंग के स्मार्टफोन में मौजूद गैलरी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यहां भी अपनी पर्सनल फोटो/वीडियो छिपा सकते हैं। इसके लिए एक नई Album बनाएं और उसे कोई भी नाम दे दें। इस एलबम में जरूरी फोटो/वीडियो को मूव कर लें। अब नीचे दिए गए Albums ऑप्शन में जाएं और थ्री डॉट मेन्यू पर टैप करें। इसके बाद Hide/Unhide Albums के ऑप्शन को चुन लीजिए।

 

 

Oneplus फोन में ऐसे छिपाएं तस्वीरें- वनप्लस स्मार्टफोन में मिलने वाले गैलरी ऐप को ओपन करें। उन तस्वीरों या वीडियोज को सिलेक्ट कर लें, जिन्हें छिपाना चाहते हैं। अब ऊपर दाएं कोने में मौजूद थ्री डॉट मेन्यू पर टैप करें। यहां आपको Hide का ऑप्शन मिलेगा, उसपर टैप करें। इस तरह वे तस्वीरें गैलरी में दिखनी बंद हो जाएंगी।

 

 

Xiaomi फोन में ऐसे छिपाएं तस्वीरें- शाओमी स्मार्टफोन्स का भी भारत में खूब इस्तेमाल होता है। इसके गैलरी ऐप को ओपन करें और उन तस्वीरों या वीडियोज को सिलेक्ट कर लें, जिन्हें छिपाना चाहते हैं। अब मेन्यू में दिए गए Hide बटन को दबाएं। इस तरह ये तस्वीरें गैलरी में दिखनी बंद हो जाएंगी।

 

 

Related Articles

Back to top button