केरल में बाढ़ से बिगड़े हालात, अमित शाह ने कहा – हम नजर बनाए हुए हैं, केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की करेगी मदद

गृहमंत्री अमित शाह ने कर रहा है कि हम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी।

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : केरल के दक्षिण और मध्य हिस्से में भारी बारिश की वजह से कई स्थानों पर अचानक आई बाढ़ से हालात खराब हो गए हैं। कई स्थानों पर भूस्खलन से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई जबकि करीब एक दर्जन लोग लापता हैं। इस बीच गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि हम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी।

गृहमंत्री ने ट्वीट किया, ”हम भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी। बचाव कार्यों में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमें पहले ही भेजी जा चुकी हैं। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

केरल में बारिश के कारण भयावह हुई स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार को राहत और बचाव कार्य के लिए सेना से मदद का अनुरोध करना पड़ा है। बारिश के चलते अलग अलग घटनाओं की वजह से केरल में कई लोग घायल हुए हैं जबकि कई विस्थापित हुए हैं। राज्य के अधिकतर बांध अपनी पूरी क्षमता से भर चुके हैं। भूस्खलन की वजह से पहाड़ों में बसे कई छोटे कस्बे और गांव दुनिया से कट गए हैं।

 

पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी – केरल में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में रेड और ऑरेंज अलर्ट लगाया गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पदनमटिट्टा, एर्नाकुलम, कोट्टायम, इदुक्की, त्रिसूर में रेड अलर्ट जारी किया गया है। ये रेड अलर्ट अगले दो दिनों तक के लिए जारी किया गया है। वहीं कुछ इलाकों में बारीश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. ये जिले हैं त्रिवंद्रम, कोल्लम, अलपुला, पालक्कड़, मलप्पुरम, कोलिकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है।

 

राहत बचाव के लिए के लिए सेना लगाई गई – बाढ़ के ऐसे भयावह हालात के बीच रविवार और सोमवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालात ये हैं कि प्रदेश में रेस्क्यू और बचाव के लिए आर्मी और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। सेना की एक टुकड़ी कोट्टायम में तैनात है, वहीं एक और दूसरी टुकड़ी त्रिवेंद्रम में तैनात की गई है। एनडीआरएफ की 7 टीमें भी राहत-बचाव में लगाई गई हैं। एयर फोर्स को फिलहाल तैयार रहने को कहा गया है। Mi 17 और सारंग हेलीकॉप्टर स्टैंड बाई पर हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button