किसानों के समर्थन में बोले राहुल गांधी, कहा-डटा है और निडर है, भारत का भाग्य विधाता

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत’ के बाद सोमवार को आंदोलनकारी किसानों का समर्थन करते हुए कहा कि भारत का भाग्य विधाता’ डटा हुआ है और निडर है।

 

 

राहुल गांधी ने किसानों की महापंचायत’ में उमड़ी भीड़ की एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, डटा है, निडर है, इधर है भारत भाग्य विधाता!’’

 

 

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसी से संबंधित एक खबर का उल्लेख करते हुए दावा किया, यही है देश कि सच्चाई। केवल, देश बेचने वाले शासकों को नहीं दिख रही।’’

 

 

गौरतलब है कि, केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के विरोध में रविवार को विभिन्न राज्यों के किसान मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में किसान महापंचायत के लिए बड़ी संख्या में एकत्र हुए। अगले वर्ष के शुरु में होने वाले, उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव को देखते हुए इस आयोजन को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। किसान महापंचायत’ का आयोजन संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से किया गया।

 

 

 

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन को नौ महीने से अधिक समय हो गया है। किसान उन कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं जिनसे उन्हें डर है कि वे कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) व्यवस्था को खत्म कर देंगे, तथा उन्हें बड़े कारोबारी समूहों की दया पर छोड़ देंगे। सरकार इन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधार और किसानों के हित में बता रही है।

 

 

 

महापंचायत में किसानों ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ प्रचार करने का संकल्प लिया है। दोनों राज्यों में फिलहाल भाजपा की सरकारें हैं। सरकार और किसान संगठनों के बीच 10 दौर से अधिक की बातचीत हुई, हालांकि गतिरोध खत्म नहीं हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button